सुविधा : अब फेसबुक से जल्द भेज सकेंगे पैसा

0
11

नई दिल्ली। सोशल मीडिया साइट भी पेमेंट एप की होड़ में कूद गई हैं। इसी होड़ में शामिल फेसबुक भी अपनी साइट पर ऐसा फीचर लाने जा रही है, इसके जरिये उसके यूजर दूसरे यूजरों को पैसा भेज सकेंगे। 

कुछ दिनों पहले पेटीएम ने इनबॉक्स नाम से चैट एप लांच किया है, जिससे उसके यूजर बातचीत करने के साथ पैसे का लेनदेन कर सकेंगे। व्हाट्सएप भी ऐसा ही चैट पेमेंट एप लांच करने वाला है। ट्विटर और फेसबुक मैसेंजर भी पेमेंट एप ला चुके हैं। द नेक्सट वेब के मुताबिक, फेसबुक रेड एनवलप नाम के फीचर का परीक्षण कर रहा है, जो पैसे के लेनदेन का काम करेगी। 

फेसबुक ट्विटर को टक्कर देने के लिए ब्रेकिंग न्यूज टैग पर भी काम कर रहा है, इसके जरिये वह अपने यूजरों को दुनिया भर में हो रही नवीनतम घटनाओं की जानकारी फ्लैश करेगा, ताकि उपभोक्ता समाचार के लिए उसकी साइट छोड़कर कहीं और न जाएं।

टेक साइट रीकोड के अनुसार, फेसबुक ने ब्रेकिंग न्यूज टैग की परीक्षण की बात मानी है, लेकिन रणनीति के तौर पर !‘रेड एनवलप’ पर चुप्पी साध ली है। फेसबुक का कहना है कि कंपनी हर वक्त नए उत्पादों और यूजरों के जरिये उनके अनुभव का पता लगाती रहती है। 

फेसबुक मैसेंजर का पेमेंट फीचर पहले ही
फेसबुक मैसेंजर के जरिये पेमेंट फीचर पहले ही लांच कर चुकी है। इससे यूजर अपने ग्रुप के सभी सदस्यों या किसी एक को पैसा भेज सकते हैं। 

व्हाट्सएप भी चैट एप लाने जा रहा
फेसबुक के ही स्वामित्व वाला मैसेजिंग एप व्हाट्सएप चैटिंग के साथ पेमेंट एप फीचर लाने पर काम कर रहा है और इस साल के अंत तक यह लांच किया जा सकता है। कंपनी व्हाट्एप बिजनेसएप के जरिये छोटी कंपनियों को बड़ी कंपनियों के साथ कामकाज करने का मंच प्रदान करना चाहती है। 

पेटीएम का ‘इनबॉक्स’ लांच
20 करोड़ ग्राहकों वाला पेटीएम व्हाट्सएप की टक्कर में मैसेजिंग एप’इनबॉक्स’ लांच कर चुकी है। यह पेटीएम यूजरों को चैट करने के अलावा पैसे भेजने और मंगाने की सुविधा देता है।

इसमें यूजर निजी बातचीत कर सकते हैं और ग्रुप चैट्स बना सकते हैं। उनकी कोई बात कहीं शेयर नहीं होगी। वे तुरंत ही फोटो व वीडियो भेज सकते हैं, लाइव लोकेशन साझा कर सकते हैं, बिल्ट इन कैमरा से खास पलों को कैप्चर कर साझा कर सकते हैं।