कोल और रिफायनरी के बल पर, कोर सेक्टर ग्रोथ 6 माह के उच्चतम स्तर पर

0
13

नई दिल्ली। सितंबर महीने में देश के आठ प्रमुख कोर सेक्टर ने छह महीने का उच्चतम स्तर छुआ है। सितंबर महीने में कोर सेक्टर आउटपुट 5.2 फीसद रहा है।

कोर सेक्टर में मजबूती कोल, नैचुरल गैस और रिफायनरी सेगमेंट में हुए बेहतर प्रदर्शन के चलते देखने को मिली है। इन आठ इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर्स में कोल, क्रूड ऑयल, नैचुरल गैस, रिफायनरी प्रोडक्ट्स, फर्टिलाइजर्स, स्टील, सीमेंट और इलेक्ट्रिसिटी शामिल हैं।

आपको बता दें कि कोर सेक्टर के आकड़ें वाणिज्य मंत्रालय की ओर से जारी किये जाते हैं। सितंबर में कोर सेक्टर आउटपुट 5.2 फीसद के स्तर पर रहा है। जबकि बीते महीने अगस्त में यह 4.4 फीसद रहा था।

साल दर साल के आधार पर बीते वर्ष की तुलना में अप्रैल से सितंबर तक कोर सेक्टर ग्रोथ 3.3 फीसद रहा है। वहीं, कोल आउटपुट ग्रोथ 10.6 फीसद के स्तर पर रही है। सितंबर में फर्टिलाइजर्स ग्रोथ में गिरावट दर्ज की गई है।

यह साल दर साल के आधार पर 7.7 फीसद कमजोर हुई है। इस दौरान सीमेंट आउटपुट में 0.1 फीसद का इजाफा देखने को मिला है। साथ ही सितंबर महीने में स्टील आउटपुट 3.7 फीसद की दर से बढ़ा है।

इसी तरह सितंबर में क्रूड आइटपुट में 0.1 फीसद की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस दौरान पेट्रोलियम रिफायनरी प्रोडक्ट्स का आउटपुट 8.1 फीसद की दर से बढ़ा है। साथ ही इलेक्ट्रिसिटी आउटपुट में 5.2 फीसद की तेजी देखने को मिली है। वहीं, नैचुरल गैस में 6.3 फीसद की बढ़ोतरी हुई है