नोटबंदी, जीएसटी का इकोनॉमी पर अच्छा असर पड़ा – जेटली

783

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान, नोटबंदी और जीएसटी के लागू करने से इकोनॉमी पर अच्छा प्रभाव पड़ा है।

इससे देश के अंदर टैक्स अनुपालन बढ़ाने और नकदी को कम करने में भूमिका निभाई है। जेटली ने ये बयान अमेरिका की एक हफ्ते की यात्रा पर जाने से पहले दिया। 

अमेरिका यात्रा से पहले बर्कले इंडिया कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए जेटली ने कहा कि केंद्र सरकार के इन कदमों का जनता ने भी समर्थन किया है। 

जेटली ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इकोनॉमी में एक बार फिर से ग्रोथ दिखेगी, क्योंकि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हमारी जनसंख्या ही ज्यादा नहीं है, बल्कि सबसे ज्यादा युवा आबादी है।

जेटली अमेरिका के कॉर्पोरेट लीडर्स से न्यूयॉर्क और बोस्टन में मुलाकात करेंगे। इसके बाद आईएमएफ और वर्ल्ड बैंक की वाशिंगटन में होने वाली सालाना बैठक में हिस्सा लेंगे।

जेटली ने कहा कि युवा आबादी के साथ यह अवधारणा भी बन रही है कि उनकी जरूरतों को पूरा नहीं किया जा रहा। जेटली ने कहा कि इसकी वजह ये भी है कि वे अब अधिक से अधिक आकांक्षी हो रहे हैं।

इसलिए हमारे पास इसके लिए अधिक समय नहीं है। वित्त मंत्री ने कहा कि यदि अगले एक-दो दशक में भारत को उच्च आर्थिक समूह वाले देशों में शामिल होने की चुनौती पूरी करनी है, तो हमें अधिक तेज रफ्तार से बढ़ना होगा।