WhatsApp: 33 से अधिक ग्रुप वालों के लिए वॉट्सऐप का नया वॉइस चैट फीचर लॉन्च

68

नई दिल्ली। वॉट्सऐप (WhatsApp) ने नया वॉइस चैट फीचर बुधवार को लॉन्च कर दिया है। यह फीचर खासकर उन वॉट्सऐप ग्रुप के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा, जिनकी संख्या काफी ज्यादा है। यह फीचर वॉइस कॉलिंग के मुकाबले काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि वॉइस कॉलिंग के दौरान हर एक यूजर्स के पास कॉल जाती है, लेकिन वॉइस चैट में केवल नोटिफिकेशन जाता है, जिससे यूजर्स ज्यादा डिस्टर्ब नहीं होगा।

कैसे करें वॉइस चैट स्टार्ट

  • सबसे पहले ग्रुप चैट को ओपन करना होगा, जहां आप वॉइस चैट शुरू करना चाहते हैं।
  • इसके बाद आपको फोन के टॉप राइट कॉर्नर पर दिखने वाले फोन आइकन पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद वॉइस चैट स्टार्ट पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद ग्रुप मेंबर्स को एक पुश नोटिफिकेशन मिलेगा, जो वॉइस चैट को ज्वॉइन करने के लिए इनवाइट होगा।
  • आप देख पाएंगे कि कौन वॉइस चैट ज्वॉइन कर रहा है।
  • अगर आप वॉइस चैटप को छोड़ना चाहते हैं, तो रेड क्रॉस बटन पर टैप करना होगा।

एन्क्रिप्शन बेस्ड होंगे वॉइस चैट: ऐसा दावा किया जा रहा है कि नया वॉइस चैट फीचर मल्टी-टॉस्किंग, कॉल कंट्रोल और टेक्स्ट मैसेज को सपोर्ट करेगा। यह एक एंड टू एंड एन्क्रिप्शन बेस्ड मैसेज होगा। मतलब आपकी वॉइस कॉल काफी सुरक्षित रहेगी।

कौन उठा पाएगा लुत्फ: वॉट्सऐप की तरफ से वॉइस चैट को रोलआउट किया जा रहा है, जो 33 से लेकर 128 मेंबर्स वाले ग्रुप के लिए होगा। यह फीचर आईओएस और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए है। यह 33 से कम ग्रुप वाले फीचर्स के लिए उपलब्ध नहीं होगा। इसके अतिरिक्त यह फीचर केवल प्राइमरी डिवाइस पर उपलब्ध होगा, जो यूजर्स वॉट्सऐप ग्रुप मेंबर्स वॉइस चैट में नहीं हैं, वे चैट हेडर और कॉल टैब से वॉइस चैट में शामिल मेंबर्स की प्रोफाइल देख पाएंगे।