Weather Alert: राजस्थान में 60 की स्पीड से चलेंगी हवाएं, तेज बारिश के साथ गिरेंगे ओले

28

जयपुर। Rajasthan Weather Alert: मौसम विभाग ने राजस्थान में 13 से 15 अप्रैल के दौरान गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश की संभावना जताई है। IMD ने 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ तूफानी हवाएं चलने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ साइक्लोनिक सर्कुलेशन के रूप में ईरान पर स्थित है। यही नहीं एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिणी राजस्थान और उससे सटे उत्तरी गुजरात पर स्थित है। उत्तरी ओडिशा तक एक ट्रफ रेखा भी नजर आ रही है।

इन वेदर सिस्टम की वजह से 13 से 15 अप्रैल के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के विभिन्न हिस्सों में अरब सागर से उच्च नमी आने की संभावना है। इससे जोरदार बारिश की संभावना बन रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 13 से 15 अप्रैल के दौरान राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर काफी व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है। IMD के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान राजस्थान के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। इसकी रफ्तार 50 से 60 किमी प्रति घंटे हो सकती है।

मौसम विभाग की ओर से जारी वेदर बुलेटिन के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान में जोरदार आंधी तूफान के साथ बारिश देखी जाएगी। इस दौरान कुछ इलाकों में ओले भी पड़ सकते हैं।

मौसम विभाग ने इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आंधी बारिश और ओले पड़ने का क्रम आगे भी जारी रहेगा। मौसम विभाग ने 14 अप्रैल को भी राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में आंधी, बारिश और ओले पड़ने का यलो अलर्ट जारी किया है। 15 अप्रैल से मौसम साफ होने लगेगा।