Stock Market: सेंसेक्स 539 अंक बढ़कर 72,641 पर बंद और निफ्टी 22 हजार के पार

39

मुंबई। Stock Marke Closed: यूएस फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती के संकेत ने बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद की है। शेयर बाजार के कामकाज की समाप्ति गुरुवार को तेजी के साथ हुई। बीएसई सेंसेक्स 539 अंक बढ़कर 72641 अंक के लेवल पर बंद हुआ है जबकि नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 173 अंक बढ़कर 22012 अंक के लेवल पर बंद हुआ है।

शेयर बाजार दिन भर तेज रहा और निफ्टी के सभी सेक्टरल इंडेक्स तेजी पर बंद होने में सफल रहे हैं। मिडकैप और स्मॉल कैप इंडेक्स में दो फ़ीसदी से अधिक की तेजी दर्ज की गई है। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 2.45 फीसदी की तेजी पर बंद हुआ जबकि बीएसई स्मॉल कैप दो फ़ीसदी मजबूती पर बंद हुआ । निफ़्टी आईटी और निफ़्टी बैंक इंडेक्स एक-एक फ़ीसदी की तेजी पर बंद हुए हैं।निफ़्टी ऑटो और निफ़्टी फार्मा में 1.46% और 1.27 फीसदी की तेजी दर्ज की गई।

निफ्टी एफएमसीजी और निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स भी करीब एक फ़ीसदी की तेजी पर बंद हुए. शेयर बाजार के टॉप गैनर्स में बीपीसीएल, एनटीपीसी, पावर ग्रिड, कोल इंडिया, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक और टाटा मोटर्स के शेयर शामिल थे.

शेयर बाजार के टॉप लूजर्स में भारती एयरटेल, एचडीएफसी लाइफ, ओएनजीसी, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति सुजुकी और एशियन पेंट्स के शेयर शामिल थे। गुरुवार को शेयर बाजार में तेजी के दौर में गौतम अडानी ग्रुप की 10 लिस्टेड कंपनियों में से 8 के शेयर हरे निशान में बंद हुए जबकि अडानी टोटल गैस और अडानी एनर्जी सॉल्यूशन के शेयर लाल निशान में बंद हुए हैं।

शेयर बाजार के निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न देने वाली कंपनियों की बात करें तो इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड के शेयर में गुरुवार को 12.38 फीसदी की तेजी आई।कामधेनु लिमिटेड के शेयर 5 फ़ीसदी की तेजी पर बंद हुए। आज सभी सेक्टर हरे निशान में बंद हुए। स्मॉलकैप और मिडकैप ने भी बेहतर प्रदर्शन किया। निफ्टी पीएसई सूचकांक 3.5 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ।