SBI ने फ्री किया NEFT, RTGS, IMPS 1 अगस्त से होगा प्रभावी

1367

नई दिल्ली। स्टेट बैंक (SBI) ने शुक्रवार को आईएमपीएस चार्ज को खत्म करने का ऐलान किया है, जो 1 अगस्त, 2019 से प्रभावी होगा। इस प्रकार योनो, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने वाले यूजर्स से अब किसी तरह का आईएमपीएस चार्ज नहीं वसूला जाएगा।

इससे पहले एसबीआई ने 1 जुलाई से आरटीजीएस और एनईएफटी चार्ज खत्म कर दिया था। अब आईएमपीएस चार्ज खत्म होने के बाद एसबीआई के खाताधारकों को ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के लिए कोई फीस नहीं चुकानी होगी।

बैंक द्वारा जारी बयान के मुताबिक, ‘इसके अलावा बैंक अपने ब्रांच नेटवर्क के माध्यम से ट्रांजैक्शन करने वाले कस्टमर्स के लिए सभी स्लैब्स के वास्ते एनईएफटी और आरटीजीएस चार्ज 20 फीसदी तक घटा दिए थे।’ इसके साथ ही ब्रांच बैंकिंग के माध्यम से 1 हजार रुपए तक के फंड ट्रांसफर के लिए आईएमपीएस चार्ज खत्म कर दिया जाएगा।

क्या होता है आईएमपीएस
इमीडिएट पेमेंट सर्विस (आईएमपीएस) के इंस्टैंट इंटरबैंक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सर्विस है, जो मोबाइल फोन और एटीएम जैसे अन्य चैनल्स, इंटरनेट बैंकिंग आदि के माध्यम से की जाती है। आईएमपीएस के मामले में बेनिफिशियरी के अकाउंट में तुरंत ही फंड पहुंच जाता है।