Paytm करेगा अब अपना डेबिट कार्ड लॉन्च, Visa से मिलाया हाथ

1470

नई दिल्ली। जल्द ही आप Paytm के क्रेडिट और डेबिट कार्ड इस्तेमाल कर पाएंगे। ग्लोबल पेमेंट कंपनी Visa ने अपने नेटवर्क में Paytm Payments Bank को शामिल किया है। इसके तहत पेटीएम जल्द ही Visa लिखे हुए डेबिट कार्ड जारी कर सकता है। भारत में तकरीबन 30 करोड़ लोग पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं। पेटीएम के साथ हाथ मिलाकर वीजा कंपनी इस ग्राहक वर्ग को अपने साथ जोड़ना चाहती है।

पेटीएम बैंक अभी तक अपने साथ अकाउंट खोलने वाले कस्टमर्स को डिजिटल डेबिट कार्ड्स उपलब्ध करा रहा था। अब ग्राहकों को फिजिकल कार्ड्स भी जारी किए जाएंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा लाइसेंस प्राप्त सात पेमेंट बैंकों में से एक पेटीएम, अभी तक RuPay (रूपे) डेबिट कार्ड जारी कर रही थी। पेटीएम पेमेंट्स बैंक आगे भी ग्राहकों को रूपे डेबिट कार्ड जारी करती रहेगी। फिलहाल बैंक में 4.4 करोड़ वर्चुअल सेविंग्स अकाउंट हैं।

पेटीएम के कस्टमर्स को मिलेंगी बेहतर सेवाएं
वीजा के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर Alfred F. Kelly ने बताया, ‘हम पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ मिलकर क्रेडिट कार्ड्स ऑफर करने के प्लान पर काम कर रहे हैं। इससे पेटीएम के लगातार बढ़ते कस्टमर बेस को बेहतर सेवाएं ऑफर की जा सकेंगी।’ भारत और दक्षिण एशिया में Visa ग्रुप के कंट्री मैनेजर T R Ramachandran के मुताबिक, ‘PayTM पेमेंट्स बैंक ने औपचारिक तौर पर एक मेंबर के रूप में वीजा नेटवर्क को ज्वाइन किया है, इससे जल्द ही पेटीएम भारतीय बाजार में वीजा कार्ड्स इश्यू कर सकेगा।’

देश का सबसे लोकप्रिय मोबाइल वॉलेट है Paytm
Paytm को एक मोबाइल वॉलेट सॉल्यूशन के ताैर पर तैयार किया गया था, जिससे लोग कैश न होने पर भी सभी भुगतान कर सकें। 2016 में नोटबंदी के बाद पेटीएम के इस्तेमाल में तेज उछाल आया। तब से अब तक कंपनी ने कई बदलाव किए हैं। पिछले कुछ महीनों से कंपनी अपने प्वाइंट ऑफ सेल सॉल्यूशंस बड़ा रही है। हाल ही में कंपनी ने अपना पेमेंट टर्मिनल भी लॉन्च किया, जिससे सभी तरीके के कार्ड्स को एक्सेप्ट किया जा सके।