NEET UG 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, डायरेक्ट लिंक से भरें एप्लीकेशन फॉर्म

30

नई दिल्ली। NEET UG 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने 9 फरवरी को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार 9 फरवरी से 9 मार्च तक (राज 9 बजे तक) एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट neet.ntaonline.in पर जाना होगा।

वहीं परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार जान लें, NEET UG 2024 परीक्षा में भी कई बदलाव किए गए हैं। NEET UG आवेदन फॉर्म जो पहले neet.nta.nic.in पर होस्ट किए जाते थे, वह अब एक नई वेबसाइट – neet.ntaonline.in पर उपलब्ध है।

आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन विंडो 9 फरवरी से 9 मार्च के बीच एक्टिव रहेगी। उम्मीदवार 9 मार्च (रात 11:50 PM)तक क्रेडिट/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग और यूपीआई के माध्यम से आवेदन फीस का भुगतान कर सकते हैं। अब तक, एनटीए ने अभी तक करेक्शन विंडों खुलने की तारीख के बारे में सूचित नहीं किया गया। उम्मीद है आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, करेक्शन विंडो खुलने की तारीख के बारे में बता दिया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सूचना बुलेटिन को ध्यान से पढ़ें और फिर आवेदन फॉर्म को भरने के लिए आगे बढ़ें।

परीक्षा की तारीख और शिफ्ट का समय
NEET UG 2024 परीक्षा 5 मई को आयोजित की जाएगी। परीक्षा का समय 3 घंटे 20 मिनट का होगा। ये एक ही शिफ्ट यानी दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 मिनट तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा से कुछ दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। बता दें, रिजल्ट 14 जून को घोषित किया जाएगा।

डायरेक्ट आवेदन फॉर्म भरने के लिए यहां करें क्लिक

NEET UG 2024 के लिए आवेदन फीस

  • जनरल /एनआरआई उम्मीदवारों के लिए- 1700 रुपये
  • जनरल,EWS/ OBC-NCL उम्मीदवारों के लिए- 1600 रुपये
  • SC/ST/PwBD/थर्ड जेंडर के लिए- 1000 रुपये

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया
नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) ने नीट-यूजी के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में बदलाव करते हुए जानकारी दी थी। जिसके अनुसार, जिन छात्रों ने विधिवत मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास करने के बाद अतिरिक्त विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ-साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी या बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई की है, वे नीट-यूजी परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। एक सार्वजनिक नोटिस में एनएमसी ने कहा कि यह निर्णय उन छात्रों पर भी लागू होगा जिनके आवेदन पहले खारिज कर दिए गए थे। नोटिस में कहा गया कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद अतिरिक्त विषय के रूप में के साथ-साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री, या किसी अन्य अपेक्षित विषय का अध्ययन पूरा नहीं किया जा सकता।