LIC ने मार्च-अप्रैल का प्रीमियम भरने के लिए 30 दिन का अतिरिक्त समय दिया

0
1068

नई दिल्ली। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने मार्च और अप्रैल के प्रीमियम भुगतान के लिए पॉलिसीधारकों को 30 दिन का अतिरिक्त समय देने की घोषणा की है। कंपनी ने कोविड-19 महामारी की वजह से देश में लागू लॉकडाउन के मद्देनजर पॉलिसीधारकों को राहत देने के लिए यह कदम उठाया है।

एलआईसी ने कहा कि फरवरी के प्रीमियम के लिए दिया गया अतिरिक्त समय 22 मार्च को खत्म होने के बाद इसे 15 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। बयान में कहा गया है कि एलआईसी के बीमाधारक बिना सेवा शुल्क के एलआईसी डिजिटल पेमेंट विकल्प के जरिये प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

बीमा कंपनी ने कहा है कि प्रीमियम भुगतान के लिए पॉलिसीधारकों को वेबसाइट पर पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं है। वे सीधे कुछ जानकारी देकर भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा प्रीमियम का भुगतान मोबाइल एप ‘एलआईसी पे डायरेक्ट’ को डाउनलोड कर भी किया जा सकता है।

ऑनलाइन भी कर सकते हैं भुगतान
नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम, फोनपे, गूगल पे, भीम, यूपीआई के जरिये भी प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है। आईडीबीआई बैंक और एक्सिस बैंक की शाखाओं और ब्लॉक स्तर पर परिचालन कर रहे आम सेवा केंद्रों (सीएससी) पर नकद में भी प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है। बीमा कंपनी ने पॉलिसीधारकों को आश्वस्त किया कि है कि कोविड-19 से मृत्यु होने पर इसे ऐसे अन्य मामलों के समान ही माना जाएगा और इसमें दावे का भुगतान तुरंत करने की व्यवस्था की जाएगी।

जानिए ऑनलाइन प्रीमियम जमा करने की प्रोसेस

  • सबसे पहले आप एलआईसी की वेबसाइट licindia.in पर जाएं।
  • यहां पर ऑनलाइन सेवाओं के मेनू के तहत ‘भुगतान प्रीमियम ऑनलाइन’ टैब पर क्लिक करें। यहां पर आपको ‘पे डायरेक्ट’ का आप्शन मिलेगा।
  • यहां पर आप बिना लॉगिन के प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। जैसे इस विकल्प पर आप क्लिक करेंगे एक नई विंडो खुल जाएगी।
  • यह आपको अपना पसंदीदा ब्राउज़र चुनने का विकल्प देगी। अब आप उपयोग किए जाने वाले ब्राउजर पर क्लिक करे दें।
  • इसके बाद ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘रिन्यूअल प्रीमियम’ विकल्प का चयन करें। अब एक और विंडो खुलेगी।
  • इसमें पॉलिसी नंबर, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, प्रीमियम किस्त, ई-मेल आईडी और स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा जैसा डिटेल भरना होगा।
  • नियम और शर्तों को स्वीकार करें और फिर अपनी प्रीमियम जमा कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप नियम और शर्तें स्वीकार करेंगे वैसे ही पेमेंट का पेज खुल जाएगा।
  • यहां आप अपनी एलआईसी पॉलिसी के लिए नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या यूपीआई के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम भरने के लिए दिया अतिरिक्त समय
इससे पहले इरडा ने थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम भरने की तारीख लॉकडाउन के दौरान यानी 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच पड़ रही है वे 21 अप्रैल या उससे पहले अपनी पॉलिसी की प्रीमियम भर सकेंगे। ऐसे में उनसे किसी भी प्रकार की पेनाल्टी नहीं ली जाएगी।