कोटा में कोरोना संक्रमित छात्रा को Jee Main देने से रोका

0
920

कोटा। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा Jee Mains मंगलवार से शुरू हो गई। कोटा में रानपुर स्थित शिवज्योति इंटरनेशनल स्कूल में परीक्षा हुई। पहले ही दिन प्रवेश के समय एक छात्रा ने प्रवेश के समय स्वयं को कोविड पॉजिटिव बता दिया। इसके बाद वहां परीक्षा का आयोजन करवा रहे लोगों ने उसे रुकने को कह दिया।

इसके बाद आयोजक कंपनी ने एनटीए के आब्जर्वर से इस संबंध में चर्चा की। बातचीत के बाद छात्रा को परीक्षा में शामिल होने से मना कर दिया गया, साथ ही एक ई-मेल आईडी दी गई और कहा गया कि अपना प्रवेश पत्र और कोरोना रिपोर्ट इस आईडी पर मेल करें।

आपकी परीक्षा किसी अन्य दिन करवाई जाएगी। इस संबंध में नाम नहीं छापने की शर्त पर आयोजक कंपनी के प्रतिनिधि ने कहा कि एनटीए द्वारा इस संबंध में पहले ही गाइडलाइन दे दी गई थी। कोरोना संक्रमितों की परीक्षा नहीं करवानी है। इनके लिए किसी अन्य दिन व्यवस्था की जाएगी।

इसके अलावा ऐसे विद्यार्थी जिन्हें खांसी, जुकाम, बुखार या किसी भी तरह के संक्रमण के संकेत हैं, उनके लिए हर परीक्षा केन्द्र पर 10 प्रतिशत सीटों की क्षमता वाला अलग से आइसोलेशन सेंटर बनाया हुआ है। इस आइसोलेशन सेंटर में परीक्षक पीपीई किट पहने होगा तथा पूरी तरह से अलग होगा। यहां इनकी परीक्षा होगी।

कोटा में दो परीक्षा केन्द्र हैं, जिनमें एक पारी में 815 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। पहले दिन बीआर्क की परीक्षा केवल एक परीक्षा केन्द्र शिवज्योति इंटरनेशनल स्कूल रानपुर में हुई। बुधवार से बीटेक की परीक्षा शुरू होगी जो कि दोनों परीक्षा केन्द्रों पर रोजाना दो-दो पारियों में होगी। 6 सितम्बर तक होने वाली परीक्षा में कोटा में करीब 8500 विद्यार्थी शामिल होंगे।