JEE Main Paper Analysis: तीसरे दिन फिजिक्स में आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न आया

40

कोटा। JEE Main-January 2024: बीई-बीटेक कोर्स में प्रवेश के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के पहले सेशन जेईई मेन-जनवरी 2024 की तीसरे दिन की परीक्षा मंगलवार को हुई। परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर हुई। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक व एलन डिजिटल पर प्राप्त फीडबैक के आधार पर तीसरे दिन सुबह की पारी में फिजिक्स के पेपर में एक प्रश्न आउट ऑफ सिलेबस आया है।

फिजिक्स: विद्यार्थियों से मिले फीडबैक के अनुसार सुबह की पारी का पेपर आसान से मध्यम स्तरीय रहा। पेपर में 11वीं कक्षा के सिलेबस से यूनिट एंड डाइमेंशन से मैट्रिक्स मैच प्रश्न पूछा गया। एनएलएम से पुली ब्लौक से एक, काइनेमेटिक्स वनडी से एक, वर्क पॉवर एनर्जी से एक, सीओएम से इम्पल्स संबंधित एवं रोटेशन से दो सवाल पूछे गए। जबकि इलास्टिसिटी से दो, केटीजी व थर्मो से एक-एक प्रश्न आए। ग्रेविटेशन से एक अर्थ की फील्ड आधारित सवाल पूछा गया।

साउन्ड से रेजोनेंस ट्यूब पर सवाल आया। इसी प्रकार 12वीं कक्षा के सिलेबस से करन्ट इलेक्ट्रिसिटी से तीन, इलेक्ट्रोस्टेटिक्स से एक, ज्योमेट्रिकल ऑप्टिक्स से एक एवं एमईसी से दो सवाल आए। एक प्रश्न डिप एंगल पर था, जो कि इस साल जेईई मेन के सिलेबस से बाहर का था। ईएम वेव व वेव ऑप्टिक्स से एक-एक प्रश्न आया। जबकि कैपेसिटेन्स व एसी से एक-एक प्रश्न आया। मॉडर्न फिजिक्स से तीन प्रश्न पूछे गए। वहीं सेमी कंडक्टर से भी एक सवाल आया, जो जिनर डायोड पर आधारित था।

शाम को फिजिक्स का पेपर आसान आया। 11वीं और 12वीं कक्षा के सिलेबस से लगभग सभी चेप्टर से सवाल पूछे गए थे। 11वीं कक्षा से यू एंड डी, वेक्टर्स एनएलएम, काईनेमेटिक्स टू डी, डब्ल्यूपीई, रोटेशन, कैलोरिमेट्री, केटीजी, थर्मो, फ्ल्यूईड, एसएचएम वह ग्रेविटेशन से एक-एक सवाल आया। रोटेशन से एएम कंजर्वेशन पर सवाल पूछा। इसी प्रकार 12वीं कक्षा के सिलेबस से इलेक्ट्रोस्टेटिक्स से दो, करंट इलेक्ट्रिसिटी से दो, एमईसी से एक, एसी से एक, ईएम वेव व वेव ऑप्टिक्स से एक-एक सवाल रहा। मॉडर्न फिजिक्स से सवालों की संख्या चार रही। प्रश्न रेडिएशन प्रेशर, फोटोइलेक्ट्रिक इफेक्ट, बोर मॉडल व मॉस डिफेक्ट पर आधारित रहे। इंस्ट्रूमेंट्स से वेरनियर कैलिपर्स पर तथा सेमीकंडक्टर से एसआई व जियो डायोडस पर सवाल आए।

कैमिस्ट्री: सुबह की पारी में कैमिस्ट्री का पेपर आसान रहा। जिसे 35 से 40 मिनट में आसानी से सॉल्व किया जा सकता था। पेपर में अधिकांश प्रश्न इनफॉर्मेटिव थे। इनॉर्गेनिक केमेस्ट्री में पीरियॉडिक प्रॉपर्टीज का एक, मॉलेक्युलर आर्बिटल थ्योरी का एक, केमिकल बॉन्डिंग का एक, साल्ट एनालिसिस से एक तथा एफ ब्लॉक से एक प्रश्न आया। जबकि ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में नोमनक्लचर से एक, जीओसी से एक, हैलोजन डेरिवेटिव से एक, रिडक्शन एरोमेटिक कंपाउंड को मिला कर एक, काबोर्हाइड्रेट से संबंधित एक प्रश्न पूछा गया। इसी प्रकार फिजिकल कैमिस्ट्री में एटोमिक स्ट्रक्चर से एक, केमिकल काइनेटिक्स से एक, लिक्विड सोल्युशन से एक, थमोर्डायनामिक्स से एक एवं फेराडे के नियम से आसान प्रश्न आया। ओवरऑल पेपर आसान रहा।

शाम के पारी में भी पेपर बहुत आसान था जिसे बच्चों ने लगभग 35 से 40 मिनट में पूरा कर लिया था। इसमें इलेक्ट्रो नेगेटिविटी की एप्लीकेशन, डायपोल मोमेंट, कोर्डिनेशन कंपाउंड की ऑप्टिकल आइसोमरिज्म, फ्लेम टेस्ट, डी ब्लॉक के प्रश्न इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री से पूछे गए। आईयूपीएसी नेमिंग, काबोर्केटायन का स्थायित्व क्रम, आइसोमरिज्म के दो प्रश्न, पीओसी, हाइड्रोबोरेशन ऑक्सीडेशन, केनिजारो अभिक्रिया, डायएजोटाइजेशन व न्यूक्लिक एसिड के प्रश्न ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से थे। फिजिकल केमिस्ट्री के अधिकांश प्रश्न न्यूमेरिकल भाग में थे। जिसमें मोल फ्रेक्शन स्पेक्ट्रल लाइन, डिप्रेशन इन फ्रीजिंग प्वाइंट, अभिक्रिया की गति, बफर विलयन तथा ऑक्सीडाइजिंग पावर के प्रश्न आए।

मैथ्स: तीसरे दिन सुबह की पारी में मैथ्स का पेपर मध्यम स्तरीय रहा। पेपर में कैलकुलेशन काफी लेन्दी रही। द्विघात समीकरण से एक, सीक्वेंस एंड प्रोग्रेशन से दो, ट्रिग्नोमेट्री इक्वेशन से एक, सरल रेखा से एक, सर्किल से एक, हायपरबोला से एक, इलिप्स से एक, पी एंड सी से एक, बाइनोमियल थ्योरम से एक, प्रोबेबिलिटी से एक, डिफ्रेन्शियबिलिटी से एक, फंक्शन्स से एक, लिमिट से दो, रोल्स थ्यौरम से एक, मैथड्स ओफ डिफ्रेन्शियेशन से एक, डेफिनेट इंटीग्रेशन से एक, एरिया से एक, डिफ्रेन्शियल इक्वेशन से दो, मैट्रिक्स से एक, वेक्टर, थ्री डी ज्योमेट्री से तीन, कॉम्पलेक्स नंबर्स से एक, स्टेटिस्टिक्स से एक तथा सेट्स से एक प्रश्न पूछा गया।

शाम की पारी में मैथ्स का पेपर मध्यम स्तरीय रहा। पेपर में कैलकुलेशन काफी लेन्दी रही। सीक्वेंस एंड प्रोग्रेशन से दो प्रश्न, ट्रिग्नोमेट्री कंपाउंड एंगल से एक? प्रश्न, सर्किल से एक, पेराबोला से एक प्रश्न, हायपरबोला से एक प्रश्न, इलिप्स से एक प्रश्न, पी एंड सी से एक प्रश्न, बाइनोमियल थ्योरम से दो प्रश्न, प्रोबेबिलिटी में बेज थ्योरम से एक प्रश्न, डिफ्रेन्शियबिलिटी तथा इंटीग्रेशन से एक मिक्स प्रश्न, फंक्शन्स से एक, मैक्सिमा – मिनिमा से एक, टेन्जेन्ट एंड नॉर्मल से एक, मैथड्स ओफ डिफ्रैन्शियेशन से एक, डेफिनेट इंटीग्रेशन से दो, एरिया से एक, डिफ्रैन्शियल इक्वेशन से एक, मैट्रिक्स से एक असर्शन रीजन टाइप प्रश्न , डिटरमिनेन्ट से एक, वेक्टर एंड थ्री डी ज्योमेट्री से चार प्रश्न, कॉम्पलेक्स नंबर्स से एक प्रश्न, स्टेटिस्टिक्स से एक तथा रिलेशन से एक प्रश्न पूछा गया।