Jee Main II 2020/ ऐप्लिकेशन की प्रक्रिया 7 फरवरी से होगी शुरू

1073

नई दिल्ली। नैशनल टेस्टिंग एजेंसी अगले हफ्ते से जेईई मेन II या अप्रैल 2020 जेईई मेन एग्जाम के लिए ऐप्लिकेशन का प्रोसेस शुरू करेगी। एनटीए द्वारा जारी एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक, साल के दूसरे जेईई मेन के लिए ऐप्लिकेशन की प्रक्रिया 7 फरवरी, 2020 को शुरू होगी। छात्रों के पास ऐप्लिकेशन प्रोसेस पूरा करने के लिए एक महीने का समय होगा।

अप्रैल जेईई मेन के लिए ऐडमिट कार्ड 16 मार्च को जारी होगा। एग्जाम 3 अप्रैल से 9 अप्रैल के बीच होगा। एनटीए द्वारा जेईई मेन का रिजल्ट 30 अप्रैल, 2020 तक जारी किया जाएगा।
यह दूसरा साल है जब एनटीए द्वारा साल में दो बार जेईई मेन एग्जाम का आयोजन किया जा रहा है। पहला जेईई मेन जनवरी में हुआ था और एनटीए ने जनवरी एग्जाम के लिए जेईई मेन का रिजल्ट जारी कर दिया है।

जनवरी जेईई मेन एग्जाम में 9 छात्रों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया था। नए छात्र तो अप्रैल 2020 जेईई मेन एग्जाम दे ही सकेंगे और जनवरी एग्जाम दे चुके छात्र भी अप्रैल 2020 जेईई मेन एग्जाम में बैठ सकेंगे। दोनों जेईई मेन एग्जाम देने वाले छात्रों के मामले में रैंक का फैसला दोनों एग्जाम के बेहतर स्कोर के आधार पर किया जाएगा।

अप्रैल 2020 जेईई मेन एग्जाम का रिजल्ट आने के बाद जेईई मेन के लिए काउंसलिंग होगी। लेकिन एनटीए द्वारा काउंसलिंग प्रक्रिया को अंजाम नहीं दिया जाएगा। जेईई मेन काउंसलिंग और सीट आवंटन की प्रक्रिया को ऑनलाइन अंजाम दिया जाएगा।