JEE Main 2nd Day: सुबह मैथ्स टफ, शाम को सभी पेपर आसान रहे

157

कोटा। Paper Analysis JEE Main-2023 2nd Day: देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के जनवरी सेशन के दूसरे दिन की परीक्षा संपन्न हो गई। अब 26 व 27 दो दिन गैप के बाद 28 को पेपर होगा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक व सीसैट पर प्राप्त रिस्पॉन्सेज के आधार पर यह कहा जा सकता है कि प्रथम पारी की परीक्षा का स्तर सामान्य रहा, इसमें मैथ्स कठिन, केमेस्ट्री औसत ओर फिजिक्स आसान रही। पेपर सामान्य रहा।

गणित के पेपर में कुछ सवाल ऐसे रहे जिन्हें कठिन तथा लैंदी कहा जा सकता है। इन सवालों में समय लगा। वहीं दूसरी पारी में मैथ्स और फिजिक्स आसान तथा केमेस्ट्री सामान्य रहा। इसमें मैच द कॉलम और असरशन एंड रिजन के सवाल अधिक पूछे गए। इसके अलावा परीक्षा पैटर्न में कोई बदलाव नहीं हुआ। न्यूमेरिकल वैल्यू के 10 में से 5 सवाल ही हल करने थे। कक्षा 11 से करीब 40 तथा कक्षा 12 से करीब 60 प्रतिशत सवाल पूछे गए।

फिजिक्स: पहली पारी में फिजिक्स का पेपर फार्मूला बेस्ड और सामान्य रहा। पेपर में मैकेनिक्स में वैक्टर, एन एल एम सरकुलर मोशन, वर्क पॉवर एनर्जी, रोटेशन, ग्रेविटेशन से सवाल पूछे गए। पेपर में कक्षा 12 के टॉपिक्स से संबंधित सवालों की संख्या अधिक रही, जिसमें जियोमेडिकल ऑप्टिक्स, करंट इलेक्ट्रीसिटी, इलेक्ट्रोशेप्स, कैपेसिटेंस, मैग्नेटिज्म, वेव, वेव ऑपटिक्स, रेडियोएक्टिविटी से प्रश्न पूछे गए। जेईई-मेंस एक्सक्लूसिव टॉपिक्स में से सेमीकंडक्टर और कम्यूनिकेशन सिस्टम से सवाल पूछे। सेमीकंडक्टर से फोटोडायोड पर असरशन-रीजनिंग का सवाल था और कम्यूनिकेशन सिस्टम से बैंडविद कैलकुलेशन का प्रश्न था। दूसरी पारी में पेपर आसान रहा। मैकेनिक्स से संबंधित मैट्रिक्स मैच के सवाल पूछे गए। थर्मल फिजिक्स, हीट ट्रांसफर, केटीजी व थर्मोडायेमिक्स के सवाल पूछे गए। साउंड वेव व डाप्लर इफेक्ट पर सवाल पूछा गया। इसके अलावा सुबह की पेपर की तरह सभी टॉपिक से सवाल आए। मैट्रिक्स मैच के सवालों की संख्या 4 रही।

कैमिस्ट्री: पहली पारी में केमेस्ट्री का स्तर आसान तो दूसरी में औसत रहा। दोनों पारियों में लगभग एक जैसे टॉपिक्स कवर किए गए। प्रथम भाग में मैचिंग लिस्ट के सवाल पूछे गए। भौतिक रसायन में विलयन की सांद्रता, परमाणु संरचना, गैसीय अवस्था, ठोस अवस्था, कॉलिगेटिव प्रोपर्टी, थर्मोडायनेमिक्स, कैमिकल काइनेटिक्स, आयनिक, सरफेस कैमेस्ट्री एवं इलेक्ट्रोकेमिस्ट्री के प्रश्न पूछे गए। कार्बनिक रसायन में हाइड्रोकार्बन, आइसोमेरिज्म, बेसिक नेचर, एरोमेटिक कम्पाउंड, पॉलीमर, बायोमोलिक्यूल, एवं कैमेस्ट्री इन एवरी डे लाइफ से प्रश्न पूछे गए। अकार्बनिक रसायन में पीरियोडिक टेबल, केमिकल बॉडिंग, कोर्डिनेशन कैमेस्ट्री, मेटलर्जी, साल्ट एनालिसिस, एस एण्ड पी ब्लॉक से प्रश्न पूछे गए।

मैथ्स: पहली पारी में गणित के पेपर का डिफिकल्टी लेवल अधिक रहा। पहले दिन की तरह दो टॉपिक्स को मर्ज करके मिक्स कांसेप्ट पर सवाल पूछे गए। 30 प्रतिशत प्रश्न केल्कुलस से पूछे गए। वेक्टर-3डी से 4-5 सवाल आए। स्टेटिस्टिक्स और रीजनिंग से एक-एक सवाल, कॉर्डिनेट ज्योमैट्री से 3, एलजेब्रा से 35-40 प्रतिशत सवाल थे तो ट्रिग्नोमेट्रीक इक्वेशन से एक सवाल था। शाम की पारी में 3डी-वैक्टर से करीब 20 प्रतिशत, कॉर्डिनेट से 15, एलजेब्रा से 35, कैलकुलस से 25 और अन्य 10 प्रतिशत प्रश्न आए।