Jee Main 2024: मैथ्स के पेपर ने छात्रों को उलझाया, फिजिक्स, केमेस्ट्री रही आसान

27

कोटा। Jee Main 2024 Paper Analysis: बीई-बीटेक कोर्स में प्रवेश के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के पहले सेशन जेईई मेन-अप्रैल 2024 की शुरुआत गुरुवार से हुई। परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर हुई।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक व एलन डिजीटल पर प्राप्त फीडबैक के आधार पर पेपर एनसीईआरटी सिलेबस आधारित रहा। पिछले सेशन की तुलना में पेपर का लेवल काफी अच्छा था। कठिनाई का स्तर आसान से मध्यम रहा। मैथेमेटिक्स का दोनों पारियों में कैलकुलेशन लेन्दी रही।

कैमिस्ट्री: सुबह की पारी में कैमिस्ट्री का पेपर आसान था। सेक्शन 1 में आईओसी, ओसीए व पीसी तीनों भागों से प्रश्न पूछे गए थे। इसी प्रकार सेक्शन 2 में भी तीनों भागों से प्रश्न पूछे गए। प्रश्न पत्र में कथन के 1-2 तथा मैचिंग लिस्ट टाइप के प्रश्न थे। केमिकल बॉन्डिंग से एक प्रश्न, साल्ट एनालिसिस से एक प्रश्न, इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्लेसमेंट इफेक्ट से दो प्रश्न, बेसिक स्ट्रेंथ से एक प्रश्न पूछा गया। जबकि आइसोमेरिज्म, डेरिवेटिव, ऑर्गेनिक कंपाउंड, नेम रिएक्शन, एरोमेटिक कंपाउंड, पीओसी, कंसंट्रेशन टर्म, रिडॉक्स रिएक्शन, एटॉमिक स्ट्रक्चर, लिक्विड सॉल्यूशन, केमिकल काइनेटिक, केमिकल इक्विलिब्रियम, थर्मोकैमिस्ट्री तथा इलेक्ट्रो कैमिस्ट्री से एक-एक प्रश्न पूछा गया। शाम की पारी में पेपर ओवरऑल ईजी रहा। सेक्शन 2 में फिजीकल कैमिस्ट्री से सबसे ज्यादा प्रश्न पूछे गए। कैलकुलेशन असान रही।

मैथ्स:सुबह की पारी में मैथ्स का पेपर मध्यमस्तरीय रहा। कैलकुलेशन काफी लेन्दी रही। एलजेब्रा में सीक्वेंस एंड सीरीज से दो, क्वाड्रेटिक इक्वेशन, कॉम्पलेक्स नंबर, बाइनोमियल थ्योरम, पी एंड सी, डिटरमिनेन्ट व मैट्रिक्स से एक-एक तथा प्रोबेबिलिटी से दो प्रश्न पूछे गए थे। कैलकुलस में इनवर्स ट्रिग्नोमेट्रिक फंक्शन से एक, कंटीन्यूइंग से एक, डिफरेन्शियल इक्वेशन से दो, एरिया अंडरकर्व एवं इनडेफिनेट इंटीग्रेशन से एक-एक प्रश्न पूछा गया। इसी प्रकार वेक्टर व थ्री डी से तीन-चार प्रश्न आए। कोऑर्डिनेट ज्योमेट्री में सर्किल से एक, कोनिक सेक्शन में पैराबोला व हाइपरबोला से एक-एक प्रश्न पूछा गया। इसी प्रकार एक प्रश्न स्टेटिस्टिक्स से पूछा गया। शाम की पारी में पेपर मोडरेट से कठिन रही। कैलकुलेशन काफी लेन्दी थी। वेक्टर थ्री डी व कैलकुलस से ज्यादा प्रश्न पूछे गए।

फिजिक्स: विद्यार्थियों से मिले फीडबैक के अनुसार सुबह की पारी में पेपर मोडरेट रहा। कक्षा 11वीं के सिलेबस से यूएंडडी से एक, सदीश से एक, एकवित्तीय गति से दो, द्विवित्तीय गति से एक, वृत्तीय गति से एक, कार्य-उर्जा-शक्ति से एक, कॉम से एक, दृ़ढ़ पिंड गतिकी से एक, थर्मल एक्सपांशन, फ्लुइड मैकेनिक्स, सरफेस टेन्शन, स्टेटमेंट बेस्ड, एरर इन मेजरमेंट और ग्रेविटेशन से एक-एक प्रश्न पूछा गया। इसी प्रकार 12वीं कक्षा के सिलेबस से जीओ, इलेक्ट्रोस्टेटिक्स से एक-एक, करंट इलेक्ट्रिसिटी से दो, एमईसी, ईएमआई एंड ईसी, ईएम वेव्ज, वेव ऑप्टिक्स, एमपीटू व सेमीकंडक्टर से एक-एक जबकि एमपी वन से दो प्रश्न पूछे गए। शाम की पारी में पेपर आसान रहा। लगभग सभी टॉपिक्स से प्रश्न कवर किए गए हैं। सेमीकंडक्टर में डायनेमिक रेजिस्टेंस पर आधारित था। ग्रेविटेशन से दो प्रश्न आए।