Jee Main-2020 / कोटा में परीक्षा केन्द्र 2 से बढ़ाकर 9 किए

1346

कोटा। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जनवरी जेईई मेन 6 से 9 जनवरी के मध्य 8 शिफ्टों में होगी। गत वर्ष लगभग 8 लाख 84 हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। इस वर्ष भी लगभग 9 लाख विद्यार्थियों के परीक्षा में बैठने की उम्मीद है। इस वर्ष यह परीक्षा 4 दिनों में 8 शिफ्टों में होने का प्रमुख कारण परीक्षा केन्द्रों में बढ़ोतरी होना माना जा सकता है। गत वर्ष जेईई मेन जनवरी एवं अप्रेल परीक्षा के लिए कोटा में परीक्षा केन्द्र 2 से बढ़ाकर 9 कर दिए हैं।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष ज्यादा विद्यार्थियों ने जेईई मेन के लिए आवेदन किया है। इसके परिणाम स्वरूप इस वर्ष ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा में भाग ले सकते हैं, परन्तु इस वर्ष परीक्षा के लिए एक दिन में दो शिफ्टें घटाने के परिणामस्वरूप एक शिफ्ट में बैठने वाले विद्यार्थियों की संख्या गत वर्ष के मुकाबले बढ़ेगी। जिससे प्रत्येक शिफ्ट में बैठने वाले विद्यार्थियों के बीच स्वयं की शिफ्ट के विद्यार्थियों से कम्पीटिशन बढ़ेगा।

कैमेस्ट्री के सैम्पल पेपर्स में भी करेक्शन किया
आहूजा ने बताया जेईई मेन की वेबसाइट पर पूर्व में अपलोड किए गए कैमेस्ट्री के सैम्पल पेपर्स में भी करेक्शन किया गया। जिसके अनुसार विद्यार्थियों को न्यूमेरिकल वेल्यू बेस्ड प्रश्नों के उत्तरों को यूनिट के साथ न देकर केवल संख्यात्मक मान इंटीजर या डेसीमल में ही देना होगा। जबकि पूर्व में जारी किए गए सैम्पल पेपर्स के अनुसार विद्यार्थियों को उत्तरों में यूनिट के साथ संख्यात्मक मान दर्शाया गया था। एनटीए द्वारा जारी किए गए नए प्रश्नों के स्पष्टीकरण में यूनिट को प्रश्नों में ही दर्शाकर स्पष्ट कर दिया गया है।