कोटा का डकनिया रेलवे स्टेशन होगा सेटेलाइट

1178

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रेल मंत्री पीयूष गोयल, रेलवे बोर्ड एव कोटा मण्डल के रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक कर अपने संसदीय क्षेत्र में रेलवे के विकास कार्यों की समीक्षा की। बैठक में डकनिया रेलवे स्टशन को सेटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित करने, कोटा स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का विस्तार करने के लिए रेल मंत्री ने सेद्धांतिक सहमति दे दी है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि डकनिया रेलवे स्टेशन नए कोटा शहर के लिए काफी उपयोगी है, पूरे देश से बड़ी संख्या में कोचिंग छात्रों एवं परिजनों के पूरे वर्ष कोटा में आने के कारण कोटा रेलवे स्टेशन एवं डकनिया रेलवे स्टेशन पर बजट होटल बनाने की आवश्यकता है। कोटा मण्डल रेल प्रबंधक पंकज शर्मा बताया कि डकनिया रेलवे स्टेशन के विकास के लिए 2 लूप लाइनें बिछाने एवं हाइलेबल प्लेटफार्म बनाना प्रस्तावित है।

इस पर केंद्रीय रेल मंत्री ने रेलवे के अधिकारियों को डकनिया रेलवे स्टेशन को सेटेलाइट रेलवे स्टशन की तर्ज पर विकसित करने की सहमति देते हुए इस दिशा में अधिकारियों को कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा रेलवे स्टेशन व डकनिया रेलवे स्टेशन पर बजट होटल बनाने की आवश्यकता बताते हुए इसके निर्माण के लिए अधिकारियों को कहा तो रेल मंत्री ने डकनिया रेलवे स्टेशन एवं कोटा रेलवे स्टेशन पर बजट होटल बनाने की स्वीकृति देते हुए, इसके लिए अलग से निविदाएं जारी करते हुए इस दिशा में शीघ्र कार्य शुरू करने के निर्देश दिए।

बैठक में लोकसभा अध्यक्ष ने संसदीय क्षेत्र के सोगरिया, बूंदी, केशवरायपाटन, लाखेरी, रामगंजमंडी, कापरेन, इन्द्रगढ, दीगोद, कल्याणपुर सहित संसदीय क्षेत्र के स्टेशनों पर आवश्यक यात्री सुविधाएं स्थापित करने के लिए कहा। रेलवे डीआरएम पंकज शर्मा ने बताया कि आवश्यक बुनियादी ढांचे का विकास कार्य शुरू किया जा चूका है और यह कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।

शर्मा ने बताया कि सोगरिया रेलवे स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन की तर्ज पर विकसित करने के लिए 2 लूप लाइन डालने व हाईलेबल प्लेटफार्म बनाने का कार्य किया जा रहा है, कोटा-बीना खण्ड की डबलिंग करने का कार्य भौंरा स्टेशन तक पूर्ण कर लिया गया है तथा जनवरी तक शेष कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। वहीं दीगोद व कल्याणपुरा स्टेशन पर वर्तमान में मौजूद एक-एक लूप लाइन के अलावा एक-एक नई लूप लाइन बिछाने एवं हाईलेबल प्लेटफार्म बनाने का कार्य किया जा रहा है, जो जून तक पूरा हो जाएगा।

बैठक में रेल मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि निर्णयों की पालना की दिशा में अधिकारी तेजी से कार्य करें ताकि विकास कार्यो को जनता को समर्पित किया जा सके। बैठक में लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा रेलवे स्टेशन सहित संसदीय क्षेत्र के स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव, अण्डपास, ओवर ब्रिज निर्माण संबधी कार्यों पर भी चर्चा की।