JEE Advanced रिजल्ट 18 जून को घोषित होगा, ऐसे करें चेक

106

नई दिल्ली। JEE Advanced Result 2023 Updates: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), गुवाहाटी जल्द ही JEE एडवांस्ड 2023 का रिजल्ट घोषित करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रिजल्ट 18 जून को घोषित कर दिया जाएगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। रिजल्ट डाउनलोड करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा। रिजल्ट के साथ ही टॉपर्स लिस्ट और कटऑफ भी जारी की जाएगी।

शेड्यूल के अनुसार जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट और फाइनल आंसर की 18 जून, 2023 को घोषित किया जाएगा। इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट जारी होने के बाद ज्वाइंट सीट एलोकेशन (जोसा) 2023 की प्रक्रिया 19 जून, 2023 को शुरू होगी। जिसके बाद अभ्यर्थी देश की IIT, NIT, IIIT में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

आपको बता दें कि जेईई एडवांस्ड 2023 प्रोविजनल उत्तर कुंजी हाल ही में जारी की गई है। जेईई एडवांस 2023 परीक्षा 04 जून, 2023 को आयोजित की गई थी। परीक्षा में तीन-तीन घंटे की अवधि के दो पेपर (पेपर 1 और पेपर 2) हुए थे। परीक्षा के लिए जेईई मेन में करीब 2.5 लाख रैंक लाने वाले अभ्यर्थियों को मौका दिया गया था।

परीक्षा में तीन घंटे की अवधि के दो पेपर (पेपर 1 और पेपर 2) शामिल थे। पेपर I सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर II दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक हुआ था। किसी भी सेंटर से नकल की खबर सामने नहीं आई थी।

जेईई एडवांस्ड 2023 का रिजल्ट ऐसे करें चेक

  • आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं।
  • जेईई एडवांस्ड 2023 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट करें।
  • रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

बता दें कि जेईई एडवांस्ड की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में एक माना जाता है। जेईई मेन की परीक्षा में 2.5 लाख तक रैंक लाने वाले अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस्ड में रजिस्ट्रेशन का मौका दिया जाता है।