Jee Advanced: गर्ल्स कैटेगरी में आल इंडिया टॉपर काव्या चौपड़ा का सम्मान

504

कोटा। Jee Advanced Result 2021: जेईई एडवांस्ड में गर्ल कैटेगरी में ऑल इंडिया टॉप करने वाली तथा टॉप-100 में शामिल एकमात्र छात्रा एआईआर-98 (AIR-98) व जेईई मेन में 300 में से पूरे 300 अंक प्राप्त कर आल इंडिया रैंक-1 लाने वाली काव्या चौपड़ा रविवार को अपने पिता विकास चौपड़ा व माता शिखा के साथ कोटा पहुंची। कोटा पहुंचने पर एलन के निदेशक राजेश माहेश्वरी व अन्य सीनियर फैकल्टी मैबर्स ने काव्या व उनके परिजनों का स्वागत व अभिनन्दन किया।

इस अवसर पर राजेश माहेश्वरी ने कहाकि एलन स्टूडेंट्स ने ऐतिहासिक परिणाम दिए हैं। टॉप-100 में हर दूसरा स्टूडेंट एलन से होना गर्व की बात है। इस जोश और उत्साह को आगे बढ़ाते रहेंगे और स्टूडेंट्स के सपनों को पूरा करते रहेंगे।

काव्या मूलतः दिल्ली की निवासी है। पिता विकास चौपड़ा आईबीएम कंपनी में प्री सेल्स में प्रोजेक्ट मैनेजर हैं। जबकि मां शिखा चौपड़ा डीपीएस में मैथ्स की टीचर हैं। काव्या ने कहा कि आप जो भी काम करो, उसे पूरी शिद्दत से करो तो सफलता अवश्य मिलेगी। मैंने जेईई की तैयारी पूरे मन से की थी। कोविड की वजह से पूरे साल ऑनलाइन स्टडी की। एलन की फैकल्टीज के पढ़ाने का तरीका इतना अच्छा है कि मुझे ऑनलाइन व ऑफलाइन पढ़ाई में कोई फर्क महसूस नहीं हुआ।

काव्या ने कहा कि सामान्यतया लड़कियां बॉयोलॉजी सब्जेक्ट लेती हैं, लेकिन पिता के सॉफ्टवेयर इंजीनियर होने एवं मां के मैथ्स टीचर होने की वजह से मुझे मैथ्स व फिजिक्स से विशेष लगाव रहा। इसलिए आईआईटीयन बनने का सपना साकार करने के लिए जेईई एडवांस्ड की तैयारी की। कोटा जैसा माहौल, बेस्ट पीयर ग्रुप और कम्पीटिशन देश में कहीं नहीं है, एलन में अनुभवी फैकल्टीज है जो पूरा सपोर्ट करती है। भविष्य में आईआईटी मुम्बई सीएस ब्रांच से बीटेक करने के बाद सोफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहती है।

काव्या ने बताया कि 10वीं कक्षा 97.6 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की है। 11वीं कक्षा में एनएसइए और 9वीं कक्षा से लगातार आरएमओ क्वालिफाइड कर रही हूं। 10वीं कक्षा में आइएनजेएसओ क्वालिफाइड करने के बाद होमी जहांगीर भाभा सेंटर, मुम्बई में आयोजित कैम्प में शामिल हुई थी।

आईओक्यूपी, आईओक्यूसी और आईओक्यूएम तीनों क्वालिफाइड कर चुकी हूं। काव्या के माता-पिता का कहना था कि एलन से बहुत सपोर्ट मिला। यहां जो ग्रुप बच्चों को मिलता है उसका बहुत फायदा होता है। यही कारण है कि कोटा लगातार बेहतर परिणाम दे रहा है।