iPhone 14 स्मार्टफोन के लॉन्च से पहले फीचर्स लीक, जानिए खासियत

223

नई दिल्ली। ऐपल कंपनी ने अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन iPhone 14 के ‘फार आउट’ लॉन्च इवेंट के लिए 7 सितंबर का दिन चुना है। इसमें नए आईफोन के अलावा दूसरे डिवाइसेज भी लॉन्च होंगे। नए लीक्स में आईफोन 14 के दो कमाल के फीचर्स सामने आए हैं, जो यूजर्स का अनुभव हमेशा के लिए बदल देंगे।

इस साल ऐपल आईफोन 14 सीरीज में चार मॉडल्स शामिल कर सकती है। इनमें आईफोन 14, आईफोन 14 प्रो और आईफोन 14 प्रो मैक्स के अलावा चौथा आईफोन 14 मैक्स या आईफोन 14 प्लस मॉडल शामिल होगा। कंपनी अपने कॉम्पैक्ट साइज वाले मिनी आईफोन को बंद करने जा रही है। नए डिवाइसेज को परफॉर्मेंस के अलावा डिजाइन से जुड़े कुछ अपग्रेड्स भी मिलने वाले हैं और इसकी लाइव इमेज भी लीक हुई है।

सैटेलाइट की मदद से बात: कई कंपनियां लो-अर्थ ऑर्बिट (LEO) में स्थित सैटेलाइट्स की मदद से कम्युनिकेशन का विकल्प देने पर काम कर रही हैं, लेकिन सामान्य स्मार्टफोन्स में ऐसा विकल्प नहीं मिलता। आईफोन 14 में सैटेलाइट कनेक्टिविटी के साथ यूजर्स को ऐसे हिस्सों में भी कनेक्टिविटी मिलती रहेगी, जहां सेल्युलर नेटवर्क नहीं पहुंचता। ऐपल आईफोन 13 में ही यह फीचर देने वाली थी, लेकिन तकनीकी वजहों से इसे टालना पड़ा था।

फास्ट चार्जिंग: लंबे इंतजार के बाद आईफोन यूजर्स को फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिलने जा रहा है और नए डिवाइस 30W फास्ट चार्जिंग के साथ आ सकते हैं। हालांकि, इस फीचर को केवल प्रो मॉडल्स का हिस्सा बनाया जा सकता है। दरअसल, मौजूदा लाइटनिंग पोर्ट के साथ ऐपल अपने डिवाइसेज में एंड्रॉयड फोन्स जैसी फास्ट चार्जिंग नहीं दे पा रही थी, जिसमें इस साल बदलाव देखने को मिल सकता है।

लीक हुई लाइव क्लिप में दिखा डुअल कटआउट

क्लिप भी लीक: ऐपल आईफोन 14 की एक क्लिप भी लीक हुई है, जिसमें पता चला है कि इस बार नॉच के बजाय यूजर्स को स्क्रीन पर दो कटआउट देखने को मिलेंगे। इनमें से एक में सेल्फी कैमरा और दूसरी में फेस ID ऑथेंटिकेशन सिस्टम होगा। यह डिजाइन केवल चुनिंदा आईफोन 14 मॉडल्स में मिल सकता है। यूजर्स को एक नए फंक्शन के साथ दोनों कटआउट्स के बीच की जगह को ब्लैक करने का विकल्प मिलेगा, जिससे स्क्रीन पर पिल-शेप का केवल एक कटआउट नजर आए। यानी कि कई साल लंबे इंतजार के बाद आखिरकार ऐपल यूजर्स को बड़ी नॉच से छुटकारा मिलने जा रहा है।