GST को और आसान बनाया जाएगा, वित्त मंत्री ने दिलाया भरोसा

1461

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि गुड्स एवं सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) को आसान बनाने के लिए सुधार की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स में भारत की रैंकिंग में और सुधार होगा।

दिल्ली में पत्रकारों से वार्ता करते हुए सीतारमण ने कहा कि भारत में कारोबारी माहौल को बेहतर बनाने के लिए राज्यों को भी जरूरी कदम उठाने चाहिए, खासतौर पर संपत्ति रजिस्ट्रेशन के क्षेत्र में सुधार करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इंसोल्वेंसी एंड बैंक्रप्सी कोड (आईबीसी) कोड के लागू होने के बाद भारत की कारोबारी रैंकिंग में सुधार हुआ है। उन्होंने बताया कि अगली रैंकिंग के दौरान वर्ल्ड बैंक कोलकाता और बेंगलुरु के कारोबारी माहौल का भी अध्ययन करेगा। अभी वर्ल्ड बैंक दिल्ली और मुंबई में कारोबारी माहौल का अध्ययन करता है।

कारोबारी सुगमता यानी ईज ऑफ डूइंग के मामले में भारत ने लगातार तीसरे साल उल्लेखनीय रूप से सुधार किया है। यही कारण है कि भारत ने वर्ल्ड बैंक के ईज ऑफ डूइंग बिजनेस 2020 सर्वे में 14 स्थानों की लंबी छलांग मारते हुए 63वें स्थान पर कब्जा जमाया है। वर्ल्ड बैंक का यह सर्वे 190 देशों में कारोबार करने की परिस्थितियों के आंकलन के आधार पर जारी हुआ है।

भारत का लक्ष्य अगले कुछ सालों में इस सूची में अंडर-50 देशों में आना है। भारत लगातार तीसरे साल सुधारात्मक देशों की सूची में टॉप-10 में शामिल रहा है। मोदी सरकार में पिछले 6 सालों में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रिपोर्ट में भारत ने 79 अंकों की छलांग मारी है। 2014 में भारत कारोबारी सुगमता के मामले में 142वें स्थान पर था जो 2019 में सुधरकर 63वें स्थान पर आ गया है।