GATE का रिजल्ट अगले सप्ताह होगा जारी, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

0
124

नई दिल्ली। GATE 2023 Result: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), कानपुर अगले सप्ताह ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2023 का रिजल्ट घोषित करेगा। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitk.ac.in पर जाकर अपना स्कोर चेक कर सकेंगे। रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर की जरूरत पड़ेगी।

परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार गेट रिजल्ट 16 मार्च को घोषित किया जाएगा। वहीं, अभ्यर्थी स्कोरकार्ड 21 मार्च तक ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। गेट प्रवेश परीक्षा 4, 5, 11 और 12 फरवरी, 2023 को आयोजित की गई थी। अनंतिम उत्तर कुंजी 21 फरवरी को जारी की गई थी। अभ्यर्थियों को 25 फरवरी तक अनंतिम उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज करने के लिए कहा गया था।

GATE 2023 के कैंडिडेट्स के रिस्पॉन्स भी जारी कर दिए गए हैं। माना जा रहा है कि फाइनल आंसर-की रिजल्ट के साथ घोषित की जाएगी। आपको बता दें कि GATE इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, वास्तुकला, विज्ञान, वाणिज्य और कला में विभिन्न स्नातक विषयों के लिए आयोजित किया जाता है। वहीं, कई पीएसयू में भर्तियां भी गेट अभ्यर्थियों के लिए निकाली जाती हैं। आपको बता दें कि गेट की परीक्षा हर वर्ष आयोजित की जाती है। जिसमें लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं। इस बार गेट एग्जाम आयोजित कराने की जिम्मेदारी आईआईटी, कानपुर को दी गई है।

ऐसे चेक कर सकेंगे गेट 2023 का रिजल्ट

  • गेट रिजल्ट के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • पर्सनल डिटेल्स इंटर सब्मिट करना होगा।
  • गेट 2023 रिजल्ट आपके सामने होगा।
  • गेट 2023 रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।