Facebook के लाइक बटन यूज़ करने वाली वेबसाइट्स से भी डाटा चोरी

888

नई दिल्ली। जो कंपनियां अपनी वेबसाइट में फेसबुक के लाइक बटन को इस्तेमाल करती हैं, उन्हें भी यूजर्स का डाटा चुराए जाने में जवाबदेह माना जाएगा। यूरोपीय संघ की शीर्ष अदालत ने यह फैसला उन कंपनियों के लिए सुनाया है जिन्होंने अपनी वेबसाइट में फेसबुक का लाइक बटन एम्बेड किया हुआ है, जिसे पर क्लिक करके यूजर सीधे फेसबुक पर किसी आर्टिकल को लाइक कर सकते हैं।

कोर्ट ने कहा कि, सभी कंपनियां जो अपनी वेबसाइट में फेसबुक का लाइक बटन एम्बेड किए हुए हैं, उन्हें भी डाटा चुराने के मामले में फेसबुक के साथ बराबर का दोषी माना जाएगा। उन्हें डाटा को फेसबुक के पास ट्रांसफर करने से पहले यूजर्स की अनुमति लेना जरूरी है।

एक कंज्यूमर द्वारा जर्मनी की ऑनलाइन फैशन कंपनी पर निजी डाटा से छेड़छाड़ करने का आरोप दर्ज कराने के बाद कोर्ट ने यह फैसला सुनाया। जांच में पता चला कि यूजर्स का डाटा ऑटोमैटिकली फेसबुक को ट्रांसफर कर दिया जाता है, भले ही यूजर ने प्लग-इन का इस्तेमाल किया हो या नहीं।

साइट्स देती हैं फेसबुक को यूजर्स की जानकारी
यह साइट्स लाइक बटन के जरिए यूजर्स की निजी जानकारी फेसबुक को पहुंचाती हैं, जिसके बारे में यूजर्स को पता भी नहीं होता है। लिहाजा डाटा चोरी में कंपनियों को भी जवाबदेह माना जाएगा। हालांकि कोर्ट ने यह भी जोड़ा कि फेसबुक उस डाटा का क्या करता है, इसके लिए कंपनियां जिम्मेदार नहीं होंगी।

कई सोशल मीडिया साइट्स के बटन एम्बेड करती हैं वेबसाइट्स
फेसबुक ही नहीं, तकरीबन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के बटन और विजिट्स (widgets) को वेबसाइट्स एम्बेड करती हैं। कोर्ट का यह फैसला उन सभी सोशल मीडिया साइट्स पर लागू होगा।