CUET-PG: परीक्षा 11 मार्च से शुरू होगी, एडमिट कार्ड जल्द होगा जारी

54

नई दिल्ली। CUET PG 2024 Admit Card: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट एडमिट कार्ड 7 मार्च, 2024 को रिलीज किए जाएंगे। परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी इंटीमेशन स्लिप 04 मार्च, 2024 को जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड और सिटी स्लिप आधिकारिक वेबसाइट https://pgcuet.samarth.ac.in पर रिलीज किए जाएंगे।

इस एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स पोर्टल पर जाकर हॉल टिकट और सिटी इंटिमेशन स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं। कैंडिडेट्स की सहूलियत के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके हॉल टिकट को डाउनलोड कर सकते हैं। 

नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 2024 में जितनी भी परीक्षाओं के लिए परीक्षाओं का आयोजन कर रही है, उन सभी में रेकॉर्ड रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। 2023 में CUET-PG के लिए 4.58 लाख यूनीक रजिस्टर्ड कैंडिडेट थे, जो अब बढ़कर 4.62 लाख से ज्यादा हो गए हैं।

NTA के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह के मुताबिक एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में होगा। सभी एग्जाम सेंटर पर छात्रों की सुविधा को देखते हुए जरूरी इंतजाम किए हैं। अभी तक 179 यूनिवर्सिटीज की भागीदारी तय हो चुकी है, इसमें अभी और इजाफा होगा। सबसे ज्यादा प्राइवेट और डीम्ड यूनिवर्सिटीज इस लिस्ट में शामिल हैं।

यूनिवर्सिटीज में भी हुआ इजाफा
जानकारी के मुताबिक CUET-PG के आधार पर दाखिला देने वाली यूनिवर्सिटीज की संख्या में अभी और इजाफा होगा। यूनिवर्सिटीज इस बारे में UGC से बातचीत कर रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह संख्या 200 तक भी जा सकती है। एंट्रेंस टेस्ट 11 से 28 मार्च के बीच होगा। 105 मिनट का एग्जाम होगा और हर रोज तीन शिफ्ट में पेपर होगा। अभी जेईई मेन सेशन दो के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चल रहा है।

मार्च के पहले सप्ताह में एडमिट कार्ड
माना जा रहा है कि सीयूईटी पीजी का एडमिट कार्ड मार्च के पहले सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा। पिछले वर्ष भी एनटीए की तरफ से एडमिट कार्ड एक सप्ताह पहले जारी कर दिया गया था।

सीयूईटी पीजी के लिए ऐसे कर सकेंगे आवेदन

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  • पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
  • एडमिट कार्ड सामने होगा।
  • सीयूईटी पीजी एडमिट कार्ड की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।