CES 2019: दुनिया का पहला मुड़ने वाला टीवी LG ने किया पेश

707

नई दिल्ली।CES 2019 में दक्षिण कोरियाई कंपनी LG ने दुनिया का पहला रोलेबल टीवी पेश किया है। एलजी का यह टीवी OLED टेक्नॉलजी से लैस है। एलजी ने अपने इस सिग्नेचर सीरीज के टीवी को OLED TV R नाम दिया है। एलजी ने पिछले साल आयोजित हुए सीईएस में अपने इस टीवी को कॉन्सेप्ट के तौर पर दिखाया था और एक साल के रिसर्च और डिवेलपमेंट के बाद इसे और बेहतर बना दिया है।

4K OLED के साथ आने वाले इस रोलेबल टीवी में एलजी ने 65 इंच का डिस्प्ले पैनल दिया है। इस रोलेबल टीवी को आप अपनी सुविधानुसार रोल अप और रोल डाउन कर सकते हैं। सिर्फ एक बटन के क्लिक से मात्र 10 सेकंड में यह टीवी रोल होकर एक साउंडबार में तब्दील हो जाता है और वहीं दूसरे क्लिक में यह फिर से टीवी बन जाता है।

इसके साथ ही यह टीवी एक क्लिक से अपने साथ आने वाले बॉक्स के अंदर समा जाता है। टीवी के इन फीचर्स की वजह से इसे कहीं भी आसानी से रखा जा सकता है। टीवी में एक लाइन मोड भी दिया गया है। इस मोड को ऑन करने से टीवी स्क्रीन का केवल एक चौथाई हिस्सा ही बॉक्स से बाहर आएगा। इस मोड का इस्तेमाल म्यूजिक सुनने, वॉइस असिस्टेंट और स्मार्टहोम के अन्य डिवाइसेज को कंट्रोल करने में किया जा सकेगा।

बताया जा रहा है कि इस टीवी को Amazon Alexa के लिए जल्द ही एक सपॉर्ट उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद रिमोट कंट्रोल पर दिए गए प्राइम विडियो बटन को प्रेस कर यूजर्स एलेक्सा से भी बात कर सकेंगे। टीवी के बारे में बात करते हुए एलजी ने कहा कि यह रोलेबल ओलेड टीवी वेबओएस पर चलता है जो स्ट्रीमिंग सेवाओं के लिए एक स्मार्ट इकोसिस्टम उपलब्ध कराता है।

इसके साथ ही एलजी ने कहा कि कंपनी टीवी पर मिररिंग फीचर देने के लिए ऐपल के साथ पार्टनरशिप कर चुकी है और जल्द ही इन रोलेबल टीवी सेट्स के लिए ऐपल की तरफ से एयरप्ले 2 सपॉर्ट जारी कर दिया जाएगा जिससे कि यूजर्स अपने ऐपल डिवाइस को इस टीवी के जरिए ऑपरेट कर सकेंगे।