CBSE 10वीं का परिणाम जल्द, परिणाम देखने का यह है तरीका

1166

अजमेर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं का परिणाम जल्द घोषित किया जा सकता है। हालांकि अब तक सीबीएसई ने परीक्षा परिणाम की तिथि तय नहीं की है, लेकिन रविवार को परिणाम दिए जाने की चर्चा जोरों पर है। सीबीएसई ने इस बार ऑनलाइन परिणाम देखने के लिए अपलोड की जाने वाली जानकारी में भी बदलाव किया है। बिना विद्यार्थी के एडमिट कार्ड नंबर के परिणाम देखना संभव नहीं होगा।

सीबीएसई की कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू हुई थी और 29 मार्च को पूरी हो गई थीं। इस परीक्षा में अजमेर रीजन में राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और दादर व नागर हवेली के करीब 2 लाख विद्यार्थी प्रविष्ट हुए हैं। सीबीएसई के अजमेर रीजन के रीजनल ऑफिसर संजीब दास का कहना है कि परीक्षा परिणाम हैडक्वार्टर लेवर पर ही दिल्ली से डिक्लेअर किया जाएगा। अभी तक कोई तिथि परिणाम जारी करने की तय नहीं की गई है। अजमेर रीजन का परिणाम तैयार कर दिल्ली भेजा जा चुका है।

परिणाम देखने के लिए यह करना होगा
सीबीएसई ने ऑन लाइन परिणाम देखने के लिए वेबसाइट पर कुछ बदलाव किया है। पहले विद्यार्थी को अपनी जन्म तिथि अपलोड करनी होती थी, अब उसे हटा दिया गया है। परिणाम देखने के लिए विद्यार्थी को सीबीएसई की वेबसाइट http://cbse.nic.in पर अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड नंबर भी अपलोड करना होगा। इसके बाद ही विद्यार्थी अपना परिणाम देख सकेगा। सीबीएसई सूत्रों का कहना है कि पहली बार एडमिट कार्डनंबर का ऑप्शन भी डाला गया है। इससे संबंधित विद्यार्थी ही अपना परिणाम देख सकेगा।