Cash king Raid: कांग्रेस सांसद धीरज साहू के लॉकर ने करोड़ों की नकदी के साथ सोना भी उगला

38

रांची। Cash king Raid: ‘कैश किंग’ के नाम से सुर्खियां बटोर रहे कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू की संपत्ति को लेकर लगातार खुलासे हो रहे हैं। एक तरफ रांची स्थित आवास सुशीला निकेतन में छापेमारी चल रही है। दूसरी तरफ ओडिशा में उनकी डिस्टिलरी कंपनी की संपत्तियों पर भी आयकर विभाग कार्रवाई कर रहा है।

अधिकारियों ने यहां बोलांगीर के टिटलागढ़ शहर में एक निजी बैंक के तीन लॉकरों से 40 सोने के बिस्कुट, हीरे जड़ित सोने के आभूषण और महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए हैं। इससे पहले ओडिशा के बलांगीर, संबलपुर और टिटलागढ़ में स्थित एसबीआई की तीन शाखाओं से 351 करोड़ रुपए कैश बरामद हुए थे।

ओडिशा के विभिन्न इलाकों में बैंक अधिकारियों ने बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रतिबंधित देशी शराब की दुकान से जब्त की गई 350 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी की गिनती रविवार रात पूरी कर ली थी। इसका कांग्रेस सांसद साहू से गहरा संबंध है। कहा जा रहा है कि देश में किसी भी जांच एजेंसी द्वारा की गई किसी भी कार्रवाई में यह अब तक की सबसे अधिक नकदी की जब्ती है।

आईटी अधिकारियों ने सोमवार को कहा, उनके घर से 8 करोड़ रुपये जब्त होने के तीन दिन बाद बोलांगीर के टिटलागढ़ शहर में बैंक लॉकर पर छापेमारी की गई। साहू के बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज के साथ घनिष्ठ व्यापारिक संबंध हैं, जो बौध डिस्टिलरीज प्राइवेट लिमिटेड की एक समूह कंपनी है और यह आईटी जांच के दायरे में है। एक लॉकर में महत्वपूर्ण दस्तावेजों से भरे दो ब्रीफकेस पाए गए जिनका आईटी अधिकारियों द्वारा विश्लेषण किया जा रहा है। यहां अन्य दो लॉकरों से 40 सोने के बिस्कुट और हीरे जड़ित सोने के आभूषण भी मिले हैं।

इस बीच, स्टेट एक्साइज डिपार्टमेंट ने राज्य में सभी ओएस दुकानों के निरीक्षण का आदेश दिया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि 2023-24 उत्पाद शुल्क नीति के अनुसार सभी लाइसेंस शर्तों का पालन किया गया है या नहीं। राज्य उत्पाद शुल्क आयुक्त नरसिंघा भोला ने कहा कि दुकानों का निरीक्षण करना और यह सुनिश्चित करना कि दुकानों में लाइसेंस शर्तों का पालन किया जा रहा है, हमारा नियमित काम है। हालाँकि, हमने फील्ड अधिकारियों को एक सप्ताह में निरीक्षण पूरा करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि राज्य के 22 जिलों में अधिकारी दुकानों के रजिस्ट्रेशन संबंधी जांच करेंगे।

उत्पाद शुल्क अधिकारियों ने कहा कि बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज लिमिटेड के पास झारसुगुड़ा में 14 में से सात, रायगड़ में 15 में से पांच और संबलपुर जिले में 32 में से चार दुकानें हैं। आईटी विभाग ने उत्पाद शुल्क चोरी की किसी भी संभावना से इनकार नहीं किया है। उन्होंने कहा, “बोलांगीर से जो नकदी जब्त की गई है, वह सिर्फ शराब कारोबार से नहीं हो सकती है क्योंकि जो जब्ती की गई है वो असाधारण मुनाफा दिखाती है। अधिकारियों को शक है कि नकदी राजनीतिक उद्देश्यों के लिए हो सकती है।