हेल्थ टिप्स : दूध पीने के फायदे नहीं जानते होंगे आप

0
969

डॉ. सुधींद्र श्रृंगी
एमडी आयुर्वेद

कोटा।
दूध हमारे दिन का इतना जरूरी हिस्सा है कि इसके बिना हम लगभग अधूरा सा महसूस करते हैं। यह समग्र शरीर के विकास में सहायक है जिसे पीने से हमें कई स्वस्थ्य लाभ मिलते हैं। यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, राइबोफ्लेविन और कई प्रोटीन और विटामिन जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर एक अच्छा ड्रिंक है। यह एक वर्सटाइल बेवरेज भी है जिसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है। हां हम बताते हैं कि ठंडा और गर्म दूध पीने से आपको कौन-कौन से लाभ मिल सकते हैं। साथ ही ये भी बताएंगे कि इनमें से कौन सा बेहतर है…

सोने से पहले गर्म दूध पीने से लाभ
रात में गर्म दूध का सेवन करने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है। दूध में एक एमिनो एसिड होता है जिसे ट्रिप्टोफैन के रूप में जाना जाता है जो नींद लाने में सहायता करता है। गर्म दूध में चेहरे के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने की प्रवृत्ति होती है। यह आपके चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद करता है जबकि शरीर आराम कर रहा होता है।

​पाचन असुविधा को रोकने में मददगार
गर्म दूध मानव शरीर में आसानी से पच जाता है और इससे वे Digestive Discomfort का शिकार नहीं होते। यह इसे एक ऐसा पेय बनाता है जो सूजन और दस्त जैसी परेशानी को रोक सकता है।

​शरीर को नमी से बचाता है गर्म दूध
गर्म दूध शरीर को नमी से बचा सकता है। इसे ठंड के दिनों में शरीर के आंतरिक तापमान को बढ़ाने के लिए लिया जा सकता है। चाय या कॉफी के रूप में गर्म दूध पीने से आपको सुबह ऊर्जा मिलती है।

​गर्म दूध में हैं जीवाणुरोधी गुण
कुछ प्राकृतिक चीजों (natural ingredients) के साथ मिलाने पर गर्म दूध कई तरह से लाभकारी बन जाता है। गर्म दूध और शहद एक साथ एक जीवाणुरोधी गुणों (Antibacterial Properties) के लिए जाने जाते हैं, खासकर स्टेफिलोकोकस बैक्टीरिया को लेकर। इस तरह सेवन करने से खांसी और सर्दी की समस्याओं से राहत दिलाने के लिए यह एक अद्भुत आहार है।

तनाव के स्तर को कम करता है
गर्म दूध में लैक्टियम नामक प्रोटीन होता है जो रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। दूध में पोटेशियम भी होता है जो मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है। यह मांसपेशियों के तनाव और तनावग्रस्त नसों को सामान्य करने में मदद करता है। गर्म दूध महिलाओं में पीएमएस के लक्षणों को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

​बैक्टीरिया से बचाने में मददगार
हल्दी के साथ गर्म दूध गले के संक्रमण को दूर करने और बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने के अलावा आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जाना जाता है।

​ठंडा दूध पीने से लाभ

  • ठंडे दूध में अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो एसिड बिल्डअप को कम करता है और इससे एसिडिटी दूर हो जाती है।
  • ठंडा दूध एक अद्भुत क्लीन्जर है जो स्किन को साफ और टोनिंग करते समय आवश्यक प्रोटीन प्रदान करता है।
  • ठंडा दूध इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा होता है और दिन के दौरान आपके शरीर को हाइड्रेट और ऊर्जावान बनाए रखने का एक शानदार तरीका है।
  • सुबह एक गिलास ठंडा दूध पीने से आप पूरे दिन ऊर्जावान रह सकते हैं, इसलिए हम इसे एनर्जी बूस्टर कहते हैं।
  • दूध में कैल्शियम की अधिक खुराक होती है जिससे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है जो बदले में आपको कैलोरी को बर्न करने में मदद कर सकता है।