सैमसंग 5G के बाद ला रही 6G टेक्नोलॉजी, मिलेगी 50 गुना तेज स्पीड

0
364

नई दिल्ली। 4G और 5G टेक्नोलॉजी के बाद अब कई देश 6G टेक्नोलॉजी लाने की तैयारी कर रही है. इसी बीच अब दक्षिण कोरियाई की टेक्नोलॉजी कंपनी सैमसंग (Samsung) ने हाल ही में दावा किया कि उसने 5G की तुलना में 6G रिसर्च में 50 गुना तेज गति हासिल कर ली है। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, प्रोडक्ट स्ट्रेटेजी के हेड, नेटवर्क बिजनेस, वोनिल रोह ने नए 5G ट्रांसमिशन उपकरण पर प्रेजेंटेशन के दौरान कहा कि कंपनी ने 5G नेटवर्क पर 5.23 गीगाबिट प्रति सेकंड (Gbps) की गति हासिल की है।

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स नेटवर्क बिजनेस SVP, उन्नत संचार अनुसंधान के प्रमुख, सुंगयुन चोई ने बताया- “6जी उभरती विविध टेक्नोलॉजी के साथ अवसरों की एक दुनिया का निर्माण करेगा जिससे उभरते अनुभवों और सेवाओं के मॉडल को पूर्ण आकार मिलेगा. हम 6G को वास्तविकता का रूप देने के लेकर उत्साहित हैं.”असल में हम पहले ही टेरा हर्ट्ज संचार का प्रदर्शन कर चुके हैं जो 6G से जुड़ी हमारी प्रगति को दिखाता है। प्रेजेंटेशन स्लाइड में बताया गया है कि इसकी 6G टेक्नोलॉजी की स्पीड 5G की तुलना में 50 गुना तेज है. कंपनी के एक श्वेत पत्र के अनुसार, सैमसंग को उम्मीद है कि 6G स्टैंडर्ड का पूरा होना और इसका जल्द से जल्द कर्मशलाइजेशन 2028 तक हो सकता है, जबकि बड़े पैमाने पर कर्मशलाइजेशन 2030 के आसपास हो सकता है.

चोई ने कहा कि कंपनी फ्यूचर टेक्नोलॉजी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, विजुअल टेक्नोलॉजी और सिक्योरिटी के नए क्षेत्रों की लगातार खोज कर रही है.चोई ने कहा के मुताबिक, XR- एक नया शब्द जो ऑगमेंटेड रियलिटी, वर्चुअल रियलिटी और मिक्स्ड रियलिटी को जोड़ता है जो मनोरंजन, चिकित्सा, विज्ञान, शिक्षा और मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री की सीमाओं को आगे बढ़ाया. जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने अपने नेटवर्क ऑपरेशन्स को आसान बनाने के लिए अपने ज्यादातर सिस्टम का वर्चुअलाइजेशन किया है। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स नेटवर्क बिजनेस ईवीपी, ग्लोबल सेल्स एंड मार्केटिंग हेड वाजून किम ने कहा, “भारत में, हम दुनिया के सबसे बड़े सिंगल वर्चुलाइज्ड कोर नेटवर्क का संचालन करते हैं, जिसकी क्षमता करोड़ों ग्राहकों को सपोर्ट करने की है।