नहीं रहे ‘दैनिक देश की धरती’ के प्रधान संपादक बाऊ साहब हुकुम चंद जैन

0
829

कोटा। बाऊ साहब के नाम से विख्यात दैनिक देश की धरती समाचार पत्र समूह के प्रधान संपादक हुकुम चंद जैन का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे। जैन साहब हाड़ौती में पत्रकारिता जगत के पुरोधा रहे। वे उन चुनिंदा पत्रकारों में से थे जिन्होंने हाड़ौती में पत्रकारिता की न सिर्फ नींव रखी वरन् पत्रकारिता के आदर्श सिद्धान्तों की पालना करते हुए इसे सींचा और मजबूत किया। बाऊ साहब जनता की आवाज बने, लोगो के संघर्ष को मंच देते हुए शासन तक पहुंचाया और समाधान दिलवाया।

देश के पूर्व उपराष्ट्रपति व राजस्थान के मुख्यमंत्री रहे स्वर्गीय भैरो सिंह शेखावत बाऊ साहब हुकुम चंद जैन की पत्रकारिता के प्रशंसकों की लम्बी फेहरिस्त में शीर्ष पर थे। देश की धरती के पितृ पुरुष जैन साहब के प्रति शेखावत का लगाव पारिवारिक था। यही अगाध प्रेम और लगाव था कि वे जैन साहब के सबसे छोटे पुत्र राजेश जैन के विवाह समारोह में मुख्यमंत्री रहते हुए व्यस्तम दिनचर्या में से समय निकालकर न केवल स्वयं पधारे वरन अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों को भी साथ लाए और शुभाशीष दिया।

जैन का अंतिम संस्कार शाम 4 बजे किशोरपुरा मुक्तिधाम पर किया गया। संस्कार में परिजनों के अतिरिक्त अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। जैन अपने पीछे भरा पूरा परिवार छोड़कर गए है। उनके दो पुत्र प्रदीप जैन और राजेश जैन भी प्रतिष्ठित पत्रकार है।

दैनिक देश की धरती के पितृ पुरुष हुकम चंद जैन के निधन पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला,भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया,स्वायत्त शासन मंत्री एवं नगरीय विकास मंत्री, शांति धारीवाल,पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौर, भाजपा प्रदेश महामंत्री एवं विधायक श्री मदन दिलावर सहित शहर के अनेक सामाजिक संगठनों एवं पत्रकार संगठनों ने शोक संवेदनाएं प्रकट की है।