राजस्थान बोर्ड : रिजल्ट देखने के लिए 10वीं और 12वीं के छात्रों के रोल नंबर जनरेट

0
449

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE), अजमेर के 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं, लेकिन इससे पहले परीक्षा के रोल नंबर जनरेट हो चुके हैं। ये रोल अब राजस्थान बोर्ड की ओर जारी होने वाले 10वीं, 12वीं का रिजल्ट चेक करने के काम आएंगे। दरअसल राजस्थान बोर्ड की ओर से परीक्षाएं कराए जाने की पूरी तैयारियां की जा चुकी थीं। इसी क्रम में छात्रों के रोल नंबर भी जनरेट कर दिए गए थे।

रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं की तैयारियां आमतौर पर पूरक परीक्षाओं के समापन के बाद से ही शुरू हो जाती हैं। लेकिन इस बार कोरोना काल के चलते ये प्रक्रियाएं कुछ विलंब से शुरू हुईं। लेकिन बोर्ड ने मई में परीक्षा आयोजन के हिसाब से लगभग तैयारियां पूरी कर ली थीं। 6 मई से 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं होने वाली थीं। इससे पूर्व प्रायोगिक परीक्षा शुरू हो चुकी थीं।

राजस्थान बोर्ड कक्षा 10, 12 की परीक्षाओं को रद्द किए जाने का ऐलान करते हुए शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया था कि 10वीं 12वीं कक्षा के रिजल्ट का फॉर्मूला राजस्थान बोर्ड और शिक्षा विभाग मिलकर तय करेंगे। जो छात्र रिजल्ट से खुश नहीं होंगे और परीक्षाएं देना चाहेंगे उन्हें राजस्थान बोर्ड द्वारा हालात सुधरने पर अवसर प्रदान किया जाएगा। उम्मीद है कि आरबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट का फार्मूला जल्द तय हो जाएगा।