समुद्री यातायात बाधित होने से क्रूड ऑयल महंगा, पेट्रोल-डीजल स्थिर

0
470

नई दिल्ली। समुद्री यातायात की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण मार्ग, स्वेज नहर (Suez Canal) में जाम की स्थिति बनी हुई है। इससे दुनिया भर के बाजार में माल की आपूर्ति (Goods Supply) प्रभावित हुई है। इससे कच्चा तेल (Crude Oil) भी अलग नहीं है। इस वजह से विश्लेषक कच्चे तेल की आपूर्ति (Crude Oil Supply) में बाधा का अनुमान लगा रहे हैं, इसलिए कच्चे तेल के बाजार (Crude Oil Market) में मामूली तेजी दिख रही है। आज सुबह सिंगापुर में ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) मामूली तेजी के साथ 64.84 डॉलर प्रति बैरल पर खुला।

इधर, घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में आज भी स्थिरता रही। यह लगातार चौथा दिन है, जबकि इन ईंधनों के दाम में कोई फेरबदल नहीं (No change) हुआ। सोमवार को भी दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 90.78 रुपये और डीजल 81.10 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा। इस समय लगभग हर शहर में दोनों ईधनों के दाम ऑल टाइम हाई (All Time High) पर चल रहे हैं।

16 दिनों में ही 04.74 रुपये महंगा हुआ था पेट्रोल
चालू मार्च महीने में देश के कई राज्यों में विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं। इसलिए सरकारी तेल कंपनियां कच्चा तेल महंगा होने के बावजूद दाम नहीं बढ़ा रही हैं। लेकिन, बीते फरवरी महीने के दौरान पेट्रोल के दाम में 16 दिन बढ़ोतरी हुई थी। उससे यह 04.74 रुपये महंगा हो गया है। मुंबई में तो पेट्रोल 97.57 रुपये पर पहुंच गया था, जो कि मेट्रो शहरों में सबसे ज्यादा था। भोपाल में एक्सपी पेट्रोल (XP Petrol) 102.12 रुपये पर बिक रहा था। इसके साथ ही लगभग सभी शहरों में पेट्रोल All Time High Price पर चला गया था।

16 दिनों में 4.52 रुपये महंगा हुआ था डीजल
बीते फरवरी में ही पेट्रोल के साथ-साथ डीजल भी आसमान में पहुंच गया था। उस महीने के 16 दिनों में ही इसकी कीमत 4.52 रुपये बढ़ गई थी। नए साल में देखें तो करीब डेढ़ महीने में 25 दिन ही डीजल के दाम बढ़े। लेकिन इतने दिनों में ही डीजल 07.60 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका था। भोपाल में यह 89.76 रुपये के भाव से बिक रहा था। यह भी सर्वकालिक उच्चतम स्तर (All Time High) पर था।