केंद्र ने तुवर और मूंग के लिए आयात कोटा किया जारी

0
513

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने घरेलु आपूर्ति में कमी को पूरा करने के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 4 लाख टन तुवर और 1.5 लाख टन मूंग के आयात की अनुमति दी है । अपनी नवीनतम अधिसूचना में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने व्यापरियों को मिलर्स और रिफाइनर के साथ इन दालों को आयात करने की अनुमति दी है। जानकारों द्वारा आयात केवल 50/60 हाजर टन होने का ही अनुमान लगाया जा रहा है।

क्योकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में चीन की मांग अच्छी रहने से भाव 1100 डॉलर से 1300 डॉलर क्वालिटी अनुसार व्यापार हुआ। ऑस्ट्रेलिया की आगामी आनेवाली फसल की स्थिति अच्छी है, लेकिन आयात पड़ता असंभव लग रहा है। क्योकि भारत में एक डॉलर का मूल्य 72 रु से अधिक है।

ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख उत्पादक राज्यों में ग्रीष्म कालीन मूंग की बिजाई का काम समाप्त हो गया है। इस वर्ष बुवाई अधिक हुयी है। अच्छी बारिश के साथ मौसम अनुकूल है। उत्पादन में वृद्धि के साथ चीन ने अप्रैल के बाद की डिलीवरी के लिए ऑस्ट्रेलिया से अधिक मात्रा में मूंग आयात का व्यापार किया है।

केंद्र ने तुवर के साथ मूंग का आयात कोटा जारी किया। मगर मूंग के विदेश से आयात की संभावना कम है। स्थानीय मिलर्स के मुताबिक विदेशी मूंग की पड़ता भारत के मुकाबले काफी महंगी पड रही है। इस बीच सरकार ने आयात अनुमति में मिलर्स प्रोसेसर्स के साथ ट्रेडर्स को भी शामिल कर लिया है।

कारोबारियों के अनुसार ट्रेडर्स को तुवर और मूंग आयात की अनुमति दी जाने से वे उसे प्रोसेस कर बेचेंगे नहीं, बल्कि स्टॉक कर लेंगे। ऐसे में मुनाफाखोरी की संभावना बढ़ जाएगी। उपभोक्ताओ को दलहन आयात के बावजूद दाल के भावो में राहत नहीं मिलेंगी।