Jee Main Result: कोटा की अनुषा ने गर्ल्स कैटेगिरी में राजस्थान टॉप किया

0
537

कोटा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा घोषित जेईई मेन फरवरी के परिणामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स ने कई रिकॉर्ड बनाए। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एनटीए द्वारा पूरे देश में छह स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेन्टाइल स्कोर किया, जिनमें चार एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम स्टूडेंट्स हैं। इसके साथ ही गर्ल्स कैटेगिरी में क्लासरूम कोचिंग स्टूडेंट अनुषा केदावत ने राजस्थान टॉप किया है। राजस्थान की दूसरी टॉपर जेनिशा अग्रवाल भी एलन से है।

इसमें सिद्धान्त मुखर्जी, साकेत झा, गुरम्रित सिंह व अनंत कृष्णा किदाम्बी शामिल है। इनमें से सिद्धान्त मुखर्जी व गुरम्रित सिंह ने 100 पर्सेन्टाइल के साथ-साथ 300 में से 300 अंक प्राप्त हुए हैं, जो कि परफेक्ट स्कोर है। माहेश्वरी ने बताया कि इसके साथ ही 1201 स्टूडेंट्स ने 99 पर्सेन्टाइल से अधिक स्कोर किया है, इसमें 181 स्टूडेंट्स ने 99.9 पर्सेन्टाइल, 31 ने 99.99 पर्सेन्टाइल स्कोर किया है। मैथ्स में 89 स्टूडेंट्स ने, कैमेस्ट्री में 7, फिजिक्स में 28 स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेन्टाइल स्कोर किया।

एनटीए द्वारा 41 स्टेट टॉपर्स की सूची जारी की गई है, जिसमें 14 स्टेट टॉपर्स एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से है। इसमें 10 क्लासरूम तथा 4 डीएलपी से एलन से जुड़े हैं। एलन के सिद्धान्त मुखर्जी ने महाराष्ट्र, सिद्धार्थ गुप्ता ने हरियाणा, शोविक डे ने मेघालय, यश कुमार ने झारखंड, अंतरीक्ष गुप्ता ने मध्यप्रदेश, उधव वर्मा ने कर्नाटका, सौम्यदीप पॉल ने आसाम, साकेत ने राजस्थान, अयोन घोष ने छत्तीसगढ़, दानिश झांझी ने पंजाब, श्रिया तिवारी ने दादर नागर हवेली, गुरामिश्र ने चंडीगढ़ तथा अनन्तकृष्ण किदांबी ने गुजरात तथा निहित अग्रवाल ने (आउटसाइड इंडिया) में टॉप किया है। इसमें शोविक दे, यश कुमार, उधव वर्मा और निहित अग्रवाल दूरस्थ शिक्षा से एलन से जुड़े हैं। शेष सभी क्लासरूम स्टूडेंट हैं।

हार्डवर्क और दृढ़ता को सफलता मानती है अनुषा
गर्ल्स कैटेगिरी में राजस्थान टॉप करने वाली अनुषा ने बताया कि हार्डवर्क और दृढ़ता को सबसे बड़ी ताकत मानती है। रोजाना 5 घंटे की कोचिंग के साथ 6 घंटे सेल्फ स्टडी व रिवीजन को देती है। रोजाना का रिवीजन रोजाना पूरा करना आदत है। लॉकडाउन के दौरान समय की बचत करते हुए ज्यादा समय पढ़ाई को दिया। एलन से लॉकडाउन में पूरा सपोर्ट मिला। मूलतः कोटा के राजीव गांधी नगर में ही परिवार रहता है। पिता कौशल कैदावत राजकीय स्कूल हरिपुरा मांझी में प्रिंसीपल हैं तथा मां सुनीता केदावत गृहिणी हैं। बड़े भाई ने भी एलन से कोचिंग करते हुए आईआईटी गुवाहाटी से बीटेक किया। रोजाना बैडमिंटन खेलती हूं तथा गाने सुनना पसंद है।