Jee Main आज से, कोटा में एक परीक्षा केन्द्र पर एक ही शिफ्ट में होगा एग्जाम

0
217

कोटा। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा इस साल 23 फरवरी यानी आज से शुरू हो रही है। परीक्षा के तहत पहले दिन बीआर्क और बी प्लानिंग का पेपर होगा। यह परीक्षा दो पारियों में सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 3 से 6 के तक होगी। कोटा में विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए एक परीक्षा केन्द्र पर एक ही पारी में होगी।

इसका बड़ा कारण यह है कि लॉकडाउन के चलते विद्यार्थियों ने अपने-अपने शहरों में ही परीक्षा केन्द्र चुने, वहीं बीआर्क व बी प्लानिंग में बीई-बीटेक की तुलना में कम विद्यार्थी शामिल होते हैं। राजस्थान में कोटा, अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, सीकर, श्रीगंगानगर, उदयपुर, भीलवाड़ा, झुंझुनू, नागौर, सवाईमाधौपुर,भरतपुर, दौसा एवं करौली सहित 16 शहरों में परीक्षा होगी।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि बीई-बीटेक की परीक्षा 24 से 26 फरवरी के बीच होगी। जेईई-मेन परीक्षा के लिए देश-विदेश के 331 परीक्षा शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं, बीआर्क-बीप्लानिंग की परीक्षा एक दिन में दो शिफ्टों में तथा बीई-बीटेक की परीक्षा 6 शिफ्टों में आयोजित होगी।

बीआर्क परीक्षा का प्रश्नपत्र तीन भागों में होगा, प्रथम भाग मैथेमेटिक्स, द्वितीय एप्टीट्यूट एवं तृतीय भाग ड्राइंग का होगा। इन तीनों भागों में कुल 82 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि 400 अंकों के होंगे। इन पूछे गए 82 प्रश्नों में से विद्यार्थियों को 77 प्रश्न हल करने होंगे। जबकि बी प्लानिंग परीक्षा में प्रथम भाग मैथेमेटिक्स एवं द्वितीय भाग एप्टीट्यूड परीक्षा का बीआर्क के समान ही रहता है परन्तु तृतीय भाग में प्लानिंग बेस्ड 25 बहुविकल्पी प्रश्न 100 अंकों के पूछे जायेंगे। इस प्रकार इस परीक्षा में 400 अंकों के 105 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें विद्यार्थियों को 100 प्रश्न हल करने होंगे।

बीआर्क के तृतीय भाग में होने वाले ड्राइंग टेस्ट के लिए विद्यार्थी को स्वयं का ज्योमेट्री बॉक्स सेट, पेन्सिल्स व क्रेयोन्स लेकर जाने होंगे। विद्यार्थियों को ड्राइंग शीट पर वाटर कलर का उपयोग नहीं करने दिया जाएगा। आहूजा ने बताया कि एनटीए द्वारा जेईई मेन के प्रवेश पत्रों में प्रत्येक विद्यार्थी को रिपोर्टिंग का अलग-अलग समय दिया गया है। संभवतया सभी विद्यार्थी एक ही समय में परीक्षा केन्द्र न पहुंचे और अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए एनटीए द्वारा यह निर्णय लिया गया है।

  • परीक्षा प्रारंभ होने से आधा घंटा पूर्व प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे।
  • विद्यार्थियों को दिए गए प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में विद्यार्थी को बांये हाथ का अंगूठा का निशान एवं स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा। विद्यार्थी को इस प्रारूप में स्वयं के हस्ताक्षर, परीक्षा केन्द्र में परीक्षक के सामने ही करने होंगे।

न्यूमेरिकल वैल्यू के प्रश्नाें में निगेटिव मार्किंग नहीं हाेगी।
एनटीए के सिटी काेऑर्डिनेटर इंजीनियर प्रदीपसिंह गाैड़ ने बताया कि पेपर-1 में कुल 6 लाख स्टूडेंट्स बैठेंगे तथा यह पेपर बीई और बीटेक के लिए है और पेपर-2 में करीब 63 हजार स्टूडेंट्स बैठेंगे और यह एग्जाम बी-आर्क के लिए है। मंगलवार काे बी-आर्क की परीक्षा हाेगी।

गाैड़ ने बताया कि पेपर-1 में गणित , भौतिक विज्ञान और रसायन शास्त्र विषय होंगे। ये पेपर 300 अंकों का होगा। सही उत्तर पर 4 अंक मिलेंगे तथा गलत उत्तर पर 1 अंक कटेगा। न्यूमेरिकल वैल्यू के प्रश्नाें में निगेटिव मार्किंग नहीं हाेगी। पेपर-2 400 अंकों का होगा जिसमें गणित 100, एप्टीट्यूड टेस्ट 200 और ड्राइंग का टेस्ट 100 अंक का हाेगा।