अमेरिका की कंपनी आर्चर शुरू करेगी 200 इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी

0
473

नई दिल्ली। अमेरिका की Urban air mobility (UAM) (अर्बन एयर मोबिलिटी) कंपनी Archer (आर्चर) दुनिया का पहली इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (eVTOL) वाहन तैयार कर रही है। शिकागो स्थित यूनाइटेड ने आर्चर-इन-डेवलपमेंट इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (ईवीटीओएल) विमान के 200 यूनिट खरीदने का ऑर्डर दिया है। 

यह एक फुल इलेक्ट्रिक वाहन होगा जो हेलीकॉप्टर की तरह सीधे ऊपर और नीचे टेकऑफ और लैंडिंग कर सकता है। यह इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट 150 मील प्रति घंटे की स्पीड से करीह 60 मील तक की दूरी तय कर सकेगा। 

पालो अल्टो-स्थित एयर टैक्सी डेवलपर आर्चर एविएशन को यूनाइटेड एयरलाइंस से ऐसी 200 एयरक्राफ्ट का ऑर्डर मिला है जिसकी कीमत एक अरब डॉलर है। इतना बड़ा ऑर्डर मिलने के बाद कंपनी ने 3.8 अरब डॉलर की सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी बनने की योजना का खुलासा किया। 

यूनाइटेड का कहना है, “इस विमानों से ग्राहकों को यूनाइटेड के हवाई अड्डों पर जाने के लिए त्वरित, किफायती और कम कार्बन वाला रास्ता देने और अगले पांच वर्षों में घने शहरी इलाकों में लाने ले जाने की उम्मीद है। आर्चर 2021 में अपने विमान को पेश करने, 2023 में उत्पादन शुरू करने और 2024 में यात्री उड़ानें शुरू करने का इरादा रखता है। 

आर्चर का कहना है कि उसने अभी इन ईवीटीओएल का नाम तय नहीं किया है। इसके शुरुआती मार्गों में यूनाइटेड का हब – लॉस एंजेलिस, डालास-फोर्ट वर्थ और ऑरलैंडो शामिल हो सकते हैं। स्टार्ट-अप ने यूनाइटेड को “प्रमुख इक्विटी धारक और रणनीतिक साझेदार” बताया है, और कहा है कि 200-एयरक्राफ्ट का ऑर्डर “इतिहास में सबसे बड़ी ईवीओटीएल खरीद” होगी। यूनाइटेड ने आर्चर के साथ एक सहयोग समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं।