दमदार इंजन के साथ Tata Altroz iTurbo भारत में लॉन्च, कीमत 7.73 लाख से शुरू

0
564

नई दिल्ली। Tata Altroz iTurbo पेट्रोल लंबे इंतजार के बाद भारत में लॉन्च हो गई है। कंपनी ने भारतीय बाजार में इसकी शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 7.73 लाख रुपये रखी है, जो इसके टॉप एंड वेरिएंट पर 8.85 लाख रुपये तक जाती है। बता दें कि ये इंट्रोडक्ट्री कीमतें हैं। यानी कंपनी कुछ समय बाद इनकी कीमतों को बढ़ा सकती है। रेगुलर पेट्रोल वेरिएंट्स की तुलना में iTurbo ट्रिम्स 60,000 रुपये ज्यादा महंगे हैं।

कंपनी ने अपनी इस कार को पिछले साल भारतीय बाजार में लॉन्च किया था, जिसके बाद अब कंपनी ने इसके नए वेरिएंट को पेश किया है। नए वेरिएंट में Nexon फेसलिफ्ट से लिया 1.2-लीटर का 3-सिलिंडर वाला टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है। iTurbo एक नया वेरिएंट है। ऐसे में इसमें इंजन के अलावा कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है।

बता दें कि टाटा मोटर्स ने रेगुलर पेट्रोल और डीजल मॉडल के लिए XZ+ वेरिएंट्स को भी लॉन्च किया है। इसके पेट्रोल XZ+ की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 8.25 लाख रुपये है। वहीं, इसके डीजल XZ+ की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 9.45 लाख रुपये है।

सबसे बड़े बदलाव की बात करें तो Altroz iTurbo में पावर के लिए Nexon फेसलिफ्ट से लिया 1.2-लीटर का 3-सिलिंडर वाला टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है। iTurbo एक नया वेरिएंट है। ऐसे में इसमें इंजन के अलावा कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। नए वेरिएंट में दिया गया इंजन 5,500 आरपीएम पर 108 bhp की मैक्सिमम पावर और 1,500-5,500 पर 140 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यानी रेगुलर मॉडल की तुलना में नए वेरिएंट में 28 फीसदी ज्यादा पावर और 24 फीसदी ज्यादा टॉर्क मिलेगा। इसके अलावा इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स बतौर स्टैंडर्ड दिया गया है।

कंपनी का कहना है कि इसके इंजन में कई बदलाव किए गए हैं। इसमें iTurbo तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। बता दें कि यहां i का मतलब इंटेलिजेंट है। कंपनी का दावा है कि यह कार महज 11.9 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर लेती है। टाटा मोटर्स का यह भी दावा है कि नए वेरिएंट में 18.13 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलेगा।