देशभर में इस बार 90 -95 लाख बोरी धनिया की आवक होने का अनुमान, देखें वीडियो

0
1232

मुकेश भाटिया
कोटा।
गत दिनों राजस्थान और मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज बिगड़ा बारिश और ओले गिरे इससे धनिया की फसल को कितना नुकसान हुआ या कितना फायदा हुआ इसकी रिपोर्ट 8-10 दिन में मिलने की उम्मीद है ! राजस्थान मेड़ता सिटी के अनुभवी के अनुसार इस बारिश से फसल को फायदा होगा लेकिन कोटा एवं नीमच के दो अनुभवी बोल रहे है की फसल को 8-10% नुकसान होगा !

खेर जो भी हो लेकिन धनिया की अगली फसल गुजरात में 35-40 लाख बोरी और राजस्थान-मध्यप्रदेश में 45 लाख बोरी के आसपास आएगी यानी तीनो राज्यों में 85 से 90 लाख बोरी धनिया आयेगा। अन्य राज्यों सहित की कुल फसल 95 लाख बोरी के आसपास आएगी ! धनिया की नयी फसल की आवक का जब दबाव बढ़ेगा तब धनिया के भाव 500/600 रुपये क्विंटल अभी के भाव से घटने का अनुमान है। (देखिए वीडियो)

फरवरी से अप्रैल के बीच करें स्टॉक
ऐसा धनिया व्यापार से जुड़े देश विदेश में ख्याति प्राप्त एक ब्रोकर ने कहा है ! धनिया की नयी फसल की आवक का दबाव घटेगा। तब अप्रैल से जुलाई माह के बीच धनिया का भाव में 10 रुपये किलो की फिर से तेजी होने की उम्मीद है। इसलिए 20 फरवरी से 15 अप्रैल के बीच जब आवक बढ़ेगी तो भाव घटेंगे तब प्रेम से माल ख़रीदे और धनिया का स्टॉक करे ! अगस्त, सितम्बर और अक्टूबर माह में धनिया में तेजी होने पर आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है !