हॉस्टल संचालकों को कोरोना गाइड लाइन की पालना करने के निर्देश

0
765

कोटा। शहर की हॉस्टल एसोसिएशन एवं पुलिस प्रशासन की एक संयुक्त बैठक आज पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभागार में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण जैन की अध्यक्षता में संपन्न हुई। पुलिस प्रशासन से पुलिस उप अधीक्षक भगवत सिंह हिंगड़ ने कहा कि 10 माह के बाद कोचिंग शुरु हो रहे हैं जो कोटा के लिए स्वागत की बात है।

उन्होंने कहा कि हम सबको मिलकर ऐसा माहौल बनाना चाहिए। जिससे कोरोनावायरस का फेलाव नहीं हो सके एवं कोरोना गाइड लाइन की पूरी पालना की जा सके। ऐसा हम सब मिलकर प्रयास करेंगे । बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण जैन ने कहा कि कोरोना बडी महामारी है जो अभी तक नहीं गई है। हमें इस तरह का माहौल बनाना चाहिए कि कोटा में एक भी बच्चा कोरोना से प्रभावित नहीं हो। उसके लिए हॉस्टलों को पूरी तरह सुरक्षित बनाया जाना अति आवश्यक है। हॉस्टलो के अंदर किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाए।

उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए क्षेत्र के दुकानदारों द्वारा उनकी आवश्यक वस्तुओं के लिए होम डिलीवरी चालू की जाए । जिससे बच्चों को बाजार में नहीं जाना पड़े । पेड डिलीवरी करने वाले दुकानदारों की लिस्ट हर हॉस्टल संचालक को अनुमोदित करके दे दी जाए। जिससे बच्चों को हॉस्टल में ही जरूरत के सामानों की उपलब्धता हो जाए।बच्चों को पंपलेट के माध्यम से कोरोना की गाइडलाइन की पूरी जानकारी दी जाए । हॉस्टल के एक कमरे में एक ही स्टूडेंट को रखा जाए। बच्चों के भोजन का समय अलग-अलग निर्धारित किया जाए। जिससे एक साथ भीड़ नहीं हो सके। बाहरी डिलीवरी देने वालों को रात के 11:00 बजे बाद कोचिंग एवं हॉस्टल में क्षेत्र में प्रवेश नहीं दिया जाए।

उन्होंने कहा किबच्चों के स्वास्थ्य की समय-समय पर जांच करवाई जाए। सभी हॉस्टल व्यवसायियों से इसकी पालना करवाई जाए। ,नो मास्क नो एंट्री के साथ सभी हॉस्टलों के बाहर सैनिटाइजर मशीनें लगाई जाए। बैठक में कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव एवं कोटा डिस्ट्रिक्ट सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि हॉस्टल क्षेत्रों में हर कोने में शिकायत बॉक्स का सुझाव अच्छा है। उसकी चाबी क्षेत्र के थाना अधिकारी को सौंपी जाए। दलालों की समस्या एक बड़ी समस्या है, उसके लिए पुलिस प्रशासन कोचिंग सेंटरों के बाहर दलालों को इकट्ठा नहीं होने दें एवं इस प्रथा पर अंकुश लगाए। साथ ही कोचिंग क्षेत्रों में अवांछनीय गतिविधियों पर भी नजर रखी जाए।

माहेश्वरी ने कहा कि कोटा में पुलिस प्रशासन पूरी तरह से सजग रहता है, जिसके कारण पूरी तरह से क्षेत्र सुरक्षित है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि हॉस्टल एसोसिएशन एवं हॉस्टल व्यवसायी पूरी तरह से सजग होकर कोरोना गाइड लाइन,एवं सुरक्षा के साथ-साथ बच्चों के स्वास्थ्य एवं अन्य व्यवस्थाओं की पालना करेंगे।

कोचिंग और होस्टल्स के बाहर पुलिस पेट्रोलिंग
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण जैन, पुलिस उप अधीक्षक भगवत सिंह हिगड ने कहा कि हमारे द्वारा कोचिंग क्षेत्रों के थानों में कई तैयारियां की जा रही है। कोचिंग क्षेत्रों के हर थानों में 25 सदस्य स्टाफ अतिरिक्त उपलब्ध करवाया जा रहा है, जो पूरी तरह से इन कोचिंग एवं हॉस्टल क्षेत्रों में पेट्रोलिंग करेगा। कोचिंग सेंटरों के बाहर किसी भी प्रकार की भीड़ इकट्ठे नहीं होने दी जाएगी अवांछनीय गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक लगाई जाएगी । उन्होंने कहा कि हॉस्टल व्यवसायियों भी क्षेत्रों की व्यवस्था बनाए रखने के लिए सहयोग दें ।

बैठक में यह थे मौजूद
बैठक में कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव एवं कोटा डिस्ट्रिक्ट सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, महासचिव अनिल अग्रवाल, चंबल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष शुभम अग्रवाल, सचिव सुनील विजय, कोरल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील अग्रवाल, सत्यवीर सिंह, कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष गजेंद्र यादव, धर्मेंद्र सोनी एवं कोटा व्यापार महासंघ के सचिव यश मालवीय एवं सभी थानों के थाना अधिकारी एवं शहर के सभी पुलिस उपअधीक्षक मौजूद थे।