कल कोटा बंद नहीं, नाइट कर्फ्यू नहीं हटा तो 16 जनवरी से पूर्व की भांति खुलेंगे बाजार

0
656

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ ने 8 जनवरी को प्रस्तावित कोटा बंद का फैसला वापस ले लिया है। महासंघ ने यह निर्णय कलेक्टर के साथ गुरुवार को हुई एक बैठक के बाद लिया। साथ ही चेतावनी दी कि 15 जनवरी तक राज्य सरकार द्वारा नाइट कर्फ्यू नहीं हटाया जाता है तो 16 जनवरी से कोटा के सभी बाजार 7:00 बजे के बाद अपने निर्धारित समय के अनुसार पूर्व की भांति यथावत खुलेंगे।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि प्रशासन के बुलावे पर एक प्रतिनिधिमंडल प्रस्तावित 8 जनवरी के कोटा बंद के आह्वान को लेकर कलेक्टर उज्जवल राठौड़ से मिला। कलेक्टर ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए हम नाइट कर्फ्यू की औचित्यता का अध्ययन कर रहे हैं। हम राज्य सरकार को नाइट कर्फ्यू हटाने की अनुशंसा का प्रस्ताव मुख्यमंत्री को भेज रहे हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि 15 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू हटाने के बारे में राज्य सरकार का कोई निर्णय निश्चित रूप से लेगी। बैठक में कलेक्टर ने प्रतिनिधिमंडल को कोटा बंद के निर्णय को वापस लेने का आग्रह किया।

हम कोटा के व्यापार उद्योग जगत की मांग को राज्य सरकार तक पहुंचा कर निश्चित ही इसका 15 जनवरी तक समाधान कर देंगे। इस पर कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि पिछले 22 नवंबर से यानी 46 दिन से शहर मे नाइट कर्फ्यू लगाया हुआ है, जिससे पूरे शहर का व्यापार अस्त-व्यस्त हो गया है। छोटे छोटे व्यापारियों को भारी आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही बाहर से आने वाले मरीजों के परिजनो को आवश्यकता की चीजें  नहीं मिलने से उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मुख्य बाजार जहां पर पूरे हाडोती क्षेत्र का व्यापार होता है जहां शाम के समय ही  सामान  ट्रांसपोर्ट पर भेजा जाता है  एवं स्थानीय कर्मचारी एवं आमजन जो अपने कार्य को निपटा कर शाम को ही अपने परिवार के साथ आवश्यक वस्तुओं को खरीदने के लिए बाजारों में जाते हैं जिससे शाम 5:00 से 7:00 बजे तक बाजारों में भारी भीड़ हो जाती है। ट्रैफिक जाम जैसे हालात हो जाते हैं, जिससे कोरोना वायरस फेलने का भय बना रहता है।

महासचिव माहेश्वरी ने बताया कि जिस तरह से आवागमन पूर्व में चलता था, वैसा ही आवागमन एवं चहल पहल रात्रि  8:00 बजे बाद भी बनी रहती है। सिर्फ व्यापारिक प्रतिष्ठान ही बंद होते हैं। उन्होने बताया कि कई व्यापारियों का व्यवसाय तो शाम 5:00 बजे के बाद ही शुरू होता है 11 माह के कोरोना काल में व्यापारियों का बजट पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया उनकी जमा पूंजी तो खत्म ही हो गई है। साथ ही आमदनी नहीं होने के कारण एवं खर्चा जस का तस होने के कारण लोग भारी कर्जे में डूब गए हैं।

छोटे छोटे व्यापारी एवं उनसे जुड़े स्टाफ व कर्मचारियों की हालत तो ऐसी हो गई है कि उनका जीवन यापन के लिए रोजी-रोटी का इंतजाम करना भी मुश्किल हो गया है। शहर में बेरोजगारी बढ़ने से आए दिन चाकूबाजी एवं अपराधिक घटनाओं में भारी बढ़ोतरी हुई है। अगर इसको शीघ्र ही नहीं रोका गया तो शहर की कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है। वैसे भी जब राज्य सरकार ने 18 जनवरी से स्कूल एवं कोचिंग खोल दिए हैं, तो बाहर से एक-दो दिन में छात्रों एवं अभिभावकों का आवागमन शुरू हो जाएगा। नाइट कर्फ्यू का संदेश अन्य प्रांतों में जाने से उनका कोटा में आवागमन प्रभावित होगा।

उन्होंने कहा कि जब व्यापारी उद्यमी पिछले 10 माह से कोरोना गाइडलाइन की पूरी पालना करने के साथ ही जन जागृति अभियान चला रहे हैं और आगे भी व्यापारी कोरोना से बचने की पूर्ण सावधानी सतर्कता बरतेंगे ।अतः नाइट कर्फ्यू का कोई औचित्य नहीं रह जाता है। राज्य सरकार को आदेश जारी कर नाइट कर्फ्यू को तुरन्त प्रभाव से निरस्त कर देना चाहिए।  

बैठक में शहर पुलिस उप अधीक्षक भगवत सिंह हिगंड ने कहा कि पिछले डेढ़ माह के नाईट कर्फ्यू के दौरान व्यापारियों एवं पुलिस प्रशासन आपसी सामंजस्य बैठाकर कार्य कर रहा है। नाइट कर्फ्यू को लेकर अभी तक किसी भी तरह का विवाद पूरे शहर में देखने को नहीं मिला। एवं व्यापारियों द्वारा कोरोनावायरस की भी पूरी पालना की जा रही है।

इससे पूर्व आज कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी की शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रविंद्र त्यागी से वार्ता हुई। त्यागी ने बताया कि मैंने आपकी बात राज्य सरकार एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल तक पहुंचा दी। मुख्यमंत्री से बात करके शीघ्र ही इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाएंगे। जल्दी ही नाईट कर्फ्यू हटा लिया जाएगा या समय सीमा कम कर दी जाएगी। 

बैठक के पश्चात कोटा व्यापार महासंघ के प्रतिनिधि जिसमें कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन महासचिव अशोक माहेश्वरी ,उपाध्यक्ष अनिमेष जैन, सचिव मुकेश भटनागर, यश मालवीय, कोटा टाइल्स डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राम मंत्री ,गुमानपुरा दुकानदार संघ के अध्यक्ष संजय शर्मा ,शॉपिंग सेंटर व्यापार संघ के अध्यक्ष हरीश टेकवानी ,एवं लोहा व्यापार संघ के संरक्षक सुभाष अग्रवाल शामिल थे।

16 जनवरी को पूर्व की भांति खुलेंगे बाजार
सभी पदाधिकारियों ने कोटा के व्यापारियों को आह्वान किया कि 15 जनवरी तक राज्य सरकार द्वारा नाइट कर्फ्यू नहीं हटाया जाता है तो 16 जनवरी से कोटा के सभी बाजार 7:00 बजे के बाद अपने निर्धारित समय के अनुसार पूर्व की भांति यथावत खुलेंगे और कोई भी वर्तमान में जारी नाईट कर्फ्यू की पालना करने के लिए बाध्य नहीं होगा।