भारत आ रही Maruti Baleno को टक्कर देने प्रीमियम हैचबैक कार Peugeot 208

0
1105

नई दिल्ली। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार तेजी से बढ़ रहा है। यहां के मार्केट में तकरीबन हर वाहन निर्माता कंपनी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में लगी है। अब फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Peugeot भी भारत में कदम रखने जा रही है। अगले साल कंपनी अपने व्हीकल लाइन-अप को लांच करेगी। एसयूवी से लेकर हैचबैक तक कई कारों को बाजार में उतारा जाएगा। हाल ही में कंपनी की मशहूर प्रीमियम हैचबैक कार Peugeot 208 को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।

दरअसल, Peugeot फ्रांस के PSA Group ग्रूप का ब्रांड है कंपनी अगले साल से भारत में अपने वाहनों को लांच करने जा रही है। कंपनी के फेहरिस्त में Citroen C5 से लेकर Peugeot 208 जैसे मॉडल शामिल हैं। टेस्टिंग के दौरान जिस मॉडल को स्पॉट किया गया है वो पूरी तरह से केमोफ्लेज थी, इससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी ने इस कार में भारतीय बाजार के अनुसार जरूरी बदलाव कर इसे उतारने की तैयारी की है।

टेस्टिंग मॉडल के अनुसार कंपनी ने इस कार को स्लोपिंग बोनट और आकर्षक ग्रिल के साथ स्वेप्ट-बैक हेडलैंप दिया है। इसके अलावां साइड में स्टील के रिम्स भी देखने को मिल रहे हैं। हालांकि इसके डिजाइन और फीचर्स के बारे में अभी खास जानकारी नहीं मिल सकी है। लेकिन बाजार में आने के बाद यह कार मुख्य रूप से Maruti Baleno और Hyundai i20 की मुश्किलें बढ़ाने वाली है।

जहां तक इंजन की बात है तो जानकारों का मानना है कि कंपनी इस कार को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ पेश कर सकती है। इसके पेट्रोल वैरिएंट में 1.2 लीटर और डीजल वर्जन में 1.4 लीटर की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया जा सकता है। PSA ग्रुप के भारत में पहले वाहन के तौर पर Citroen C5 को लांच किया जा सकता है। जिसका ट्रायल प्रोडक्शन तमिलनाडु के थिरूवल्लूर स्थित प्लांट में शुरू किया जा चुका है। दरअसल, यह हिंदुस्तान मोटर्स का प्लांट था जिसे कंपनी ने दो साल पहले खरीद लिया था।

Peugeot 208 में कंपनी ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील दिया जाएगा। इसके अलावां इस कार में क्रूज कंट्रोल, फुल पार्क असिस्ट और ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेक असिस्ट सिस्टम भी दिया जा सकता है।