ऐपल के ऑफिशल स्टोर में रिपेयर नहीं करवाया तो काम नहीं करेगा iPhone 12

0
152

नई दिल्ली। कैलिफोर्निया की टेक कंपनी ऐपल की ओर से नया iPhone 12 लाइनअप बीते दिनों लॉन्च किया गया है और इसकी सेल भी शुरू हो गई है। मार्केट में आए iPhone 12 और iPhone 12 Pro से जुड़े कई डीटेल्स सामने आए हैं और इनमें से कुछ चौंकाने वाले हैं। ऐपल ने अपने नए डिवाइसेज को इस तरह डिजाइन किया है कि उन्हें मार्केट में रिपेयर नहीं करवाया जा सकेगा। iPhone 12 का कैमरा केवल ऑथराइज्ड ऐपल सर्विस सेंटर में ही रिपेयर करवाया जा सकेगा।

ऐपल अपने नए डिवाइसेज के साथ iPhone रिपेयर करना और भी मुश्किल कर रहा है, जिससे हर कोई नए डिवाइसेज को रिपेयर ना कर पाए। इस तरह डिवाइसेज की सेल के बाद भी इनके जरिए ऐपल को फायदा होगा और यूजर्स को मजबूरी में ऐपल सर्विस सेंटर पर पुराना डिवाइस रिपेयर करवाना होगा। इससे पहले iPhone 5s में भी ऐसा ही देखने को मिला था और उस डिवाइस की टच-आईडी को ऐपल ऑथराइज्ड टेक्निशन ही रिप्लेस कर सकता था।

मार्केट में रिपेयर का ऑप्शन नहीं
हाल ही में iFixit की ओर से नए iPhone 12 का रिपेयरेबिलिटी टेस्ट किया गया था और सामने आया था कि फोन के कैमरे को आसानी से रिप्लेस नहीं किया जा सकता। iPhone 12 का कैमरा मॉड्यूल बदलने पर यह काम करना बंद कर देता है और इसे फिक्स नहीं किया जा सकता। यहां तक की दो ओरिजनल iPhone 12 के कैमरा मॉड्यूल आपस में बदलने पर वे काम करना बंद कर देते हैं। ऐसे में यूजर्स को ऑफिशल ऐपल सेंटर से ही कैमरा रिपेयर करवाना होगा।

हैंग करने लगता है कैमरा ऐप
कई यूट्यूबर्स ने ऐसा करके देखा और पाया कि एक फोन का कैमरा दूसरे में लगाने या फोन का कैमरा मॉड्यूल रिप्लेस करने पर कैमरा हैंग करता है और क्रैश होने लगता है। हालांकि, iPhone 12 Pro में ऐसी दिक्कत नहीं आई और दो डिवाइसेज का कैमरा आपस में बदलने पर भी पहले की तरह काम करता रहा। दरअसल, iPhone 12 का कैमरा रिपेयर करने के लिए ऐपल के सिस्टम कन्फिगरेशन टूल की जरूरत होगी। इसका मतलब है कि ऑफिशल ऐपल टेक्निशन ही इसे ठीक कर पाएगा।