नगर निगम चुनाव में पाेस्टल वोट डाल सकेंगे कोरोना मरीज

0
613

कोटा। प्रदेश में जिन तीन शहराें में नगर निगम चुनाव 31 अक्टूबर तक करवाए जाने हैं, उन तीनाें ही शहराें काेटा, जयपुर व जाेधपुर में काेराेना तेजी से फैल रहा है। हर दिन बड़ी संख्या में पाॅजिटिव मरीज आ रहे हैं। ऐसे में निगम चुनाव करवाना खासा चुनाैतीपूर्ण काम हाेगा।

विशेषज्ञाें के अनुसार क्वारेंटाइन व्यक्ति मतदान करने जाता है ताे संक्रमण फैलने का खतरा और अधिक बढ़ जाएगा। इसके कारण राज्य सरकार ने चुनाव आयाेग काे सुझाव दिया है कि मतदान के दिन तक जितने पाॅजिटिव मरीज हाें उन्हें पाेस्टल बैलेट पेपर से मतदान करवाया जाए।

काेराेना पाॅजिटिव व्यक्ति यदि मतदान करने के लिए मतदान केंद्र पर जाएगा ताे उसके लिए एंबुलेंस, पीपीई किट आदि की व्यवस्था करनी पड़ेगी। उसके बाद भी वाे जिस मतदान केंद्र पर जाएगा वहां संक्रमण फैलने की आशंका रहेगी।

अन्य लाेग जाे वहां मतदान करने आ रहे हैं उनमें डर का माहाैल रहेगा। ऐसी स्थिति में मतदान की तारीख तक जाे लाेग पाॅजिटिव या क्वारेंटाइन में रहेंगे, उन्हें सीएमएचओ की तरफ से एक सर्टिफिकेट जारी किया जाए।

उस सर्टिफिकेट के आधार पर उस व्यक्ति काे मतदान करवाने वाले कर्मचारियाें की तरह डाक मत पत्र जारी कर दिए जाए। ऐसे में काेराेना पाॅजिटिव मरीज मतदान भी कर सकेगा और काेराेना का संक्रमण भी फैलने से रुक सकेगा।