कोटा संभाग में आज कृषि उपज एवं फल सब्जी मंडियां रहेंगी बंद

0
483

भारतीय किसान संघ का विभिन्न मांगों को लेकर आन्दोलन तेज

कोटा। भारतीय किसान संघ की ओर से 21 अगस्त को संभाग भर में कृषि उपज मंडिया, दूध-डेयरी, फल-सब्जी मंडियों में व्यापार बंद रहेगा। संघ के संभागीय प्रवक्ता आशीष मेहता ने बताया कि किसानविरोधी नीतियों के विरूद्ध किसानों का आन्दोलन तेज कर दिया गया है। सरकार को अन्तिम चेतावनी देते हुए धरने और प्रदर्शन किए गए। वहीं जिला केन्द्रों पर भी चेतावनी मार्च के माध्यम से चेताने की कोशिश की गई। लेकिन, प्रदेश की सरकार अपने कानों में तेल डालकर बैठी है।

ऐसे में, अब किसानों के सब्र का बांध टूट रहा है। आन्दोलन की कड़ी में 21 अगस्त को संभाग के कोटा, बूंदी, बारां, सांगोद, इटावा, रामगंजमंडी, खानपुर समेत सभी कृषि मंडियों को बंद रखा जाएगा। संघ के जिलाध्यक्ष गिरीराज चौधरी तथा महानगर अध्यक्ष महावीर नागर की अगुवाई में बुधवार को विधायक संदीप शर्मा को ज्ञापन देकर किसानों के मामलों को विधानसभा में उठाने की मांग की गई। वहीं भामाशाह मंडी अध्यक्ष अविनाश राठी तथा मंडी सचिव मांगीलाल जाटव को भी पत्र देकर मंडी बंद रखे जाने की जानकारी दी गई।

जिलाध्यक्ष गिरीराज चौधरी ने बाताया कि कोटा जिले में सभी कृषि, फल, सब्जी मंडी और दूध डेयरी बंद रखी जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा किसानों की अनदेखी की जा रही है। राज्य सरकार के द्वारा बिजली मनमाना बिल दिया जा रहा है। कोरोना के दौरान इन बिलों को पूर्णतया माफ किया जाना चाहिए। बिलों पर पूर्व में दी जा रही छूट को बंद कर दिया गया है। जिसे फिर से शुरू किया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री फसल बीमा का 2019 से बकाया चल रहा क्लेम तुरंत जारी करने के साथ पेंडिंग विद्युत कनेक्शनों को तुरंत जारी करना चाहिए।