टोयोटा अर्बन क्रूजर SUV फेस्टिव सीजन में होगी लॉन्च

0
296

नई दिल्ली। Toyota भारतीय बाजार में नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लाने की तैयारी में है। टोयोटा की यह एसयूवी Maruti Suzuki Vitara Brezza पर आधारित होगी। इसे Toyota Urban Cruiser नाम से बाजार में उतारे जाने की उम्मीद है। कंपनी की योजना इस नई एसयूवी को फेस्टिव सीजन में लॉन्च करने की है। पहले टोयोटा अर्बन क्रूजर को अगस्त में लॉन्च किए जाने की तैयारी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी की वजह से इसकी लॉन्चिंग में देरी हुई।

अर्बज क्रूजर एसयूवी टोयोटा और मारुति सुजुकी की पार्टनरशिप के तहत आने वाला दूसरा प्रॉडक्ट होगी। इससे पहले टोयोटा ने मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक बलेनो पर आधारित ग्लैंजा लॉन्च की थी। टोयोटा के बैज और अलग ग्रिल समेत कुछ हल्के बदलावों के अलावा ग्लैंजा पूरी तरह मारुति बलेनो जैसी है। हालांकि, अर्बन क्रूजर में कुछ ज्यादा बदलाव होने की उम्मीद है, जो इसे मारुति ब्रेजा से अलग लुक देंगे।

टोयोटा अर्बन क्रूजर में मारुति ब्रेजा वाला इंजन मिलने की उम्मीद है। ब्रेजा में 1.5-लीटर K-सीरीज पेट्रोल इंजन मिलता है, जो सुजुकी की माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नॉलजी के साथ आता है। यह इंजन 104bhp की पावर और 138Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलते हैं।

जबरदस्त प्रतिस्पर्धा वाले सेगमेंट में आ रही
टोयोटा अर्बन क्रूजर जबरदस्त प्रतिस्पर्धा वाले सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी (4-मीटर से छोटी) सेगमेंट में आ रही है। मार्केट में इसकी टक्कर में कई एसयूवी मौजूद हैं। इनमें मारुति ब्रेजा, ह्यूंदै वेन्यू, टाटा नेक्सॉन, महिंद्रा एक्सयूवी300 और फॉर्ड इकोस्पोर्ट जैसी गाड़ियां शामिल हैं। इनके अलावा किआ सॉनेट, रेनॉ काइगर और निसान मैग्नाइट जैसी नई एसयूवी भी इस सेगमेंट में आने वाली हैं।