राजस्थान में फिर से गुटखा-पान-तंबाकू बैन करने की तैयारी

0
1076

जयपुर। अनलॉक-1 के दौरान गुटखा, पान और तंबाकू पर से रोक हटाने का मामला अब सरकार के लिए ही सिरदर्द साबित हो रहा है। सार्वजनिक स्थानों और जगह-जगह पान, गुटखे और तंबाकू की पीक थूकने की लगातार शिकायतें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और मुख्य सचिव डीबी गुप्ता तक पहुंच रही हैं, जिसके बाद सरकार फिर से बैन करने की तैयारी कर रही है।

सरकार अनलॉक-1 के लिए जारी की गई गाइड लाइन में बदलाव कर गुटखा, तंबाकू और पान के सेवन पर फिर रोक लगा सकती है। बताया जाता है कि सरकार के पास अनलॉक-1 की गाइड लाइन की अवहेलना करने की शिकायतें पहुंच रही हैं उनमें सबसे ज्यादा शिकायतें मास्क नहीं लगाने और गुटखा, पान, तंबाकू का सेवन कर सार्वजनिक स्थानों पर थूकने की शिकायतें ज्यादा हैं।

पुलिस के अलावा कई सामाजिक संगठनों ने भी इस तरह की शिकायत मुख्य सचिव डीबी गुप्ता को भेजी है, जिसमें कहा गया है कि लोग गुटखा, तंबाकू और पान का सेवन कर जगह-जगह थूक रहे हैं, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। थूकने संक्रमण की बढ़ोत्तरी हो रही है। बताया जा रहा है कि पान, गुटखा तंबाकू पर रोक लगाने की चर्चा लॉकडाउन 5.0 की गाइल लाइन को लेकर होने वाली समीक्षा बैठक में भी हो सकती है। बताया जाता है कि मुख्य सचिव प्रदेश भर से इस तरह की शिकायतों का फीडबैक ले रहे हैं और उसके बाद एक रिपोर्ट बनाकर मुख्यमंत्री को सौंपेंगे।

मास्क पर सख्त होगी सरकार
वहीं गाइड लाइन के मुताबिक प्रत्येक व्यक्ति को मास्क लगाना अनिवार्य हैं लेकिन बड़ी संख्या में सरकार के पास मास्क नहीं लगाने की शिकायतें भी पहुंच रही है। जिसके बाद सरकार मास्क नहीं लगाने पर भारी जुर्माने का प्रावधान कर सकती है।

सरकार का मानना है कि सरकार की सख्ती करने का उद्देश्य पैसे वसूल ना नहीं है, लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति गंभीर करना है। गौरतलब है कि अनलॉक-1 के दौरान मास्क अनिवार्य रूप से लगाने और धूम्रपान करने वाले लोगों से जगह-जगह नहीं थूकने के निर्देश दिए गए थे। ऐसा नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही गई थी।