अमिताभ ने वाराणसी के 500 प्रवासी मजदूरों के लिए 3 फ्लाइट बुक कीं

0
1015

मुंबई। जो काम हमारी सरकारों को करना चाहिए, वह काम बॉलीवुड की कई जानी-मानी हस्तियां कर रही हैं। सरकारें तो लोगों की मौत का तमाशा देख रही हैं। या जो मदद करे उसे राजनीतिक चश्मे से देख रही है। मदद करने वालों का हौसला बढ़ाने के बजाय उन्हें हतोत्साहित कर रही हैं।

सोनू सूद के बाद अब अमिताभ बच्चन ने प्रवासी मजदूरों के लिए फ्लाइट्स का इंतजाम किया है। उन्होंने वाराणसी के 500 मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने के तीन फ्लाइट बुक की हैं। बताया जा रहा है कि पहली फ्लाइट बुधवार सुबह 180 मजदूरों को लेकर उड़ान भर चुकी है। बाकी दो फ्लाइट भी बुधवार को ही रवाना होंगी। इनके बारे में अभी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है।

रिपोर्ट्स की मानें तो यह पूरा काम अमिताभ बच्चन की कंपनी एबी कॉर्पोरेशन लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर राजेश यादव और उनके सहयोगियों की निगरानी में हो रहा है। मिड डे ने अपनी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से लिखा, ‘सब कुछ बहुत ही सावधानी के साथ किया जा रहा है, क्योंकि अमिताभ पब्लिसिटी नहीं चाहते थे। प्रवासी मजदूरों की दुर्दशा देखकर वे खुद को रोक नहीं पाए और उन्होंने मदद के लिए आगे आने का फैसला लिया।”

पहले ट्रेन से भेजने की थी प्लानिंग
सूत्रों ने बताया है, “अमिताभ ने वाराणसी जाने वाली इंडिगो फ्लाइट किराये पर ली। 180 प्रवासी मजदूरों को सुबह 6 बजे एयरपोर्ट पहुंचने के लिए कहा गया था। पहले इन मजदूरों को ट्रेन से भेजने की योजना थी, लेकिन किसी वजह से यह बात नहीं बन पाई।” ऐसा बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में अमिताभ पश्चिम बंगाल, बिहार, तमिलनाडु और अन्य राज्यों के प्रवासी मजदूरों के लिए भी एयर टिकट की व्यवस्था कराएंगे

10 बसों का इंतजाम पहले ही कर चुके अमिताभ
अमिताभ ने इससे पहले उत्तर प्रदेश के मजदूरों के लिए बसों का इंतजाम किया था। 29 मई को उन्होंने महीम दरगाह ट्रस्ट और हाजी अली दरगाह ट्रस्ट के साथ मिलकर 10 बसें हाजी अली से रवाना की थीं। इन बसों से यूपी के लखनऊ, इलाहाबाद, गोरखपुर और भदोई जैसे जिलों के लगभग 250 मजदूरों को उनके घर पहुंचाया गया था। बसों में मजदूरों के खाने-पीने से लेकर मेडिकल किट तक की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी।

दो महीने से जारी अमिताभ का राहत कार्य
खबर के मुताबिक, अमिताभ बच्चन का ऑफिस पिछले दो महीने से लगातार राहत कार्य में जुटा है। एबी कॉर्पोरेशन लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर राजेश यादव उनकी ओर से जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं। यादव हाजी अली ट्रस्ट और पीर मखदूम साहब ट्रस्ट की सहायता से हर दिन 4500 से ज्यादा फूड पैकेट्स हाजी अली दरगाह, एंटॉप हिल, बाबुलनाथ मंदिर, महिम दरगाह, धारावी, सायन 90 फीट रोड, अरब गली, कोसला बंदर और वरली लोटस समेत मुंबई की अलग-अलग जगहों पर बंटवा रहे हैं।

बिग बी के ऑफिस ने एक हजार परिवारों के लिए 1000 राशन पैकेट्स भी उपलब्ध कराए हैं, जो हर परिवार के लिए एक महीने तक पर्याप्त होगा। यह सेवा सिर्फ गरीब और जरूरतमंद परिवार के लिए है। इसके अलावा 9 मई से वे और उनकी टीम राशन के 2000 पैकेट्स, पानी की 2000 बोतलें और लगभग 1200 जोड़ी स्लीपर्स उन प्रवासी मजदूरों के लिए हर दिन उपलब्ध करा रहे हैं, जो मुंबई से अपने घर जा रहे हैं।

अमिताभ के ऑफिस ने अलग-अलग एजेंसीज और लोकल अथॉर्टीज के साथ मिलकर अनगिनत मास्क, सैनेटाइजर्स बांटे हैं। उन्होंने अस्पतालों, पुलिस स्टेशन्स, बीएमसी के ऑफिस और अंतिम संस्कार की जगहों पर 20 हजार से ज्यादा पीपीई किट्स भी दान किए हैं।