कोटा में लॉकडाउन से उत्पन्न व्यापार व उद्योग के हालात बिरला को बताए

0
917

कोटा। व्यापार-उद्योग की सर्वोच्च संस्थाओं ने गुरुवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से उनके कोटा प्रवास के दौरान भेंट कर उन्हें लॉकडाउन से शहर में उत्पन्न हालातों से अवगत कराया। कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने लोकसभा अध्यक्ष को बताया कि पिछले 70 दिनों तक हुए लॉकडाउन एवं कर्फ्यू से व्यापार उद्योग जगत को भारी नुकसान हुआ है।

महासंघ के महासचिव माहेश्वरी ने बताया कि पूरा व्यापार-उद्योग चौपट हो गया है। कहीं बाजारो में दुकानें नहीं खुल पाने से उनका करोड़ों रुपए का सामान खराब हो गया है। लॉक डाउन खुलने के बाद भी अभी व्यापार सिर्फ 10% ही चल पा रहा है। हर ट्रेड और व्यापार उद्योग पूरी तरह से तबाह हो गया है।

व्यापारिक व औद्योगिक गतिविधियां पूरी तरह से ठप हो गई हैं। आगे भी परिस्थितियों की प्रतिकूलता को देखते हुए व्यापारी एवं उद्यमी घबराए हुए हैं। अपनी भारी जिम्मेदारियों को पूरा करने में असमर्थता को देखते हुए व्यवसायी सरकारी राहत की उम्मीद कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कोई भी ट्रेड ऐसा नहीं है जो इससे प्रभावित ना हुआ हो। खासकर कोचिंग बंद होने से यहां की पूरी अर्थव्यवस्था ही चरमरा गई है। बेरोजगारी की आशंका को देखते हुए शीघ्र ही यहां पर कोचिंग शुरु करवाने के सार्थक प्रयास आवश्यक है।

संयुक्त सार्थक प्रयास से सुधरेंगे हालत-बिरला
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा व्यापार महासंघ के पदाधिकारियों को बताया कि जैसा हुआ है, वह कभी किसी ने भी सोचा नहीं था। हम आपस में बैठकर संवाद करके परिस्थिति से निपटने के लिए सकारात्मक एवं सार्थक संयुक्त रूप से प्रयास करेंगे। ताकि, जनजीवन सामान्य हो और कोरोना वायरस से निपटा जाए। साथ ही आर्थिक स्थिति में सुधार पर भी ध्यान दिया जायेगा।