अप्रैल में पेट्रोल की मांग 61 और डीजल की 57 फीसदी घटी

0
798

नई दिल्ली। लॉकडाउन के बाद ठप पड़ी आर्थिक गतिविधियों के कारण ईंधन की बिक्री पर भी असर पड़ा है। प्रोविजनल डाटा के अनुसार अप्रैल महीने में पेट्रोल की बिक्री 61 फीसदी और डीजल की बिक्री 57 फीसदी घटी है। बिक्री की तुलना पिछले साल के अप्रैल महीने से की गई है। सूत्रों का कहना है कि अप्रैल के पहले हाफ के मुकाबले दूसरे हाफ में पेट्रोल-डीजल की बिक्री बढ़ी है। इसका कारण लॉकडाउन में कुछ आर्थिक गतिविधियों को छूट देना रहा है।

अप्रैल में 70 फीसदी कम बिक्री
उधर, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दावा किया कि अप्रैल महीने में पिछले साल के मुकाबले पेट्रोल, डीजल और जेट ईंधन की बिक्री में 70 फीसदी की कमी रही है। केंद्रीय मंत्री का कहना है कि कोरोना संक्रमित क्षेत्रों में लॉकडाउन में सोमवार से छूट मिलने के बाद ईंधन की मांग में बढ़ोतरी हुई है।

17 मई तक लागू है लॉकडाउन
कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन लगा रखा है। अब लॉकडाउन को बढ़ाकर 17 मई तक के लिए कर दिया है। हालांकि, अब सरकार ने लॉकडाउन के प्रतिबंधों में थोड़ी ढील देते हुए कुछ आर्थिक गतिविधियों को मंजूरी दी है। 4 मई से ग्रीन और ओरेंज जोन में ज्यादा छूट दी गई हैं।