लुहावद सहकारी को मिला गौण मंडी का दर्जा, किसानों में हर्ष की लहर

0
530

कोटा। प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता एवं कृषि नरेश पाल गंगवार ने राज्य के 24 जिलों की 68 केवीएसएस तथा 32 जिलों की 420 ग्राम सेवा सहकारी समितियों को कृषि जिन्सों के क्रय-विक्रय के नियमन के लिए निजी गौण मंडी घोषित किया गया है। जिससे किसानों को अपने खेत एवं गांव के नजदीक ही उपज बेचान की सुविधा प्रदान की गई है। किसानों को कृषि उपज मंडियों के अनुरूप ही कृषि जिन्सों को खुली नीलामी में बेचकर प्रतिस्पर्धात्मक मूल्य की सुविधा मिलेंगी।

लुहावद की सरपंच संजीदा पठान व पूर्व सरपंच रफीक पठान ने बताया कि केवीएसएस कोटा, इटावा और सुल्तानपुर।जीएसएस (10) लुहावद,लक्ष्मीबडौद, सीमलिया, आवां, चेचट, सुकेत, खातौली, कमोलर, कनवास, मोरपा को ये दर्जा मिला है।

किसानों को होने वाले संक्रमण से बचाने एवं सामुदायिक संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए नियमों में शिथिलता प्रदान कर सहकारी समितियों को निजी गौण मंडी प्रांगण घोषित किया है, ताकि किसानों को कृषि उपज बेचान के लिए दूर नही जाना पडे एवं नजदीकी स्थल पर ही उचित मूल्य पर किसान को उसकी फसल का वाजिब दाम मिल सके।

पठान ने बताया कि निजी गौण मंडी घोषित सहकारी समितियों को कार्य करने में वित्तीय सहायता की कमी नही हो इसके लिए सभी केन्द्रीय सहकारी बैंकों द्वारा नियमानुसार बिना प्रतिभूति के सुख-सुविधा उपलब्ध कराई जाएंगी। इस मंडी को खुलवाने में कोटा बूंदी सांसद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा का योगदान रहा है।

पठान ने अवगत कराया कि लुहावद ग्राम सेवा सहकारी समिति को गौण मंडी का दर्जा मिलने से क्षेत्र के किसानों की कृषि उपज की नीलामी व खरीद-फरोख्त सुचारू रूप से कराई जा सकेगी। किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए अन्य मंडियों में जाने की जरूरत नहीं होगी।

सरपंच संजिदा पठान पूर्व रफ़ीक़ पठान बद्री प्रकाश आर्य किसान नेता महेंद्र चोधरी बनवारी मीना, नंदबिहारी मीना, सुरेश मीना, राजकुमार गौड़, बंटी मीणा, शोभाक मीणा, हेमराज मीणा, खलील बेग, बीरबल मीणा, मुकुट मीना, छोटू लाल मीणा, धनराज मीणा, हेमराज गुजर, रघुवीर मीना ने इस संबंध में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पीपल्दा विधानसभा के विधायक रामनारायण मीणा एवं अन्य जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया है।